Follow us:

राजकीय सम्मान के साथ हो रहा है शशि कपूर का अंतिम संस्कार, पुलिस ने दी सलामी

नई दिल्ली। दिग्गज फिल्म अभिनेता शशि कपूर का सोमवार शाम निधन हो गया. ये खबर सुनते ही बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गई. शशि कपूर 79 साल के थे और पिछले कई सालों से वो किडनी से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे थे. कल उन्होंने कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल में आखिरी सांस ली. कल शाम करीब 5:20 बजे उनका निधन हो गया. कुछ ही देर में शशि कपूर का मुंबई में अंतिम संस्कार किया जाएगा।

शशि कपूर का शरीर तिरंगे में लपेटा गया और विदाई दी गई. पुलिस वालों ने शशि कपूर के सलामी दी


कपूर खानदान के ऋषि कपूर, रंधीर कपूर के अलावा इस मौके पर अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन जैसे कई बड़े और नामचीन सितारे मौजूद हैं.

मुंबई में कल से ही भारी बारिश हो रही है और ओखी तूफान भी शहर में दस्तक दे चुका है. इसी बीच शशि कपूर का अंतिम संस्कार हो रहा है.

shahishi kapoor 13

 

शशि कपूर के शरीर को अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया.

शशि कूपर के पार्थिव शरीर को अस्पताल से आज करीब 11 बजे घर ले जाया गया. यहां पर संजय दत्त, अनिल कपूर, रंधीर कपूर और नसीरूद्दीन शाह सहित कई बड़े सितारे उनका अंतिम दर्शन करने पहुंचे.

SHASHI KAPOOR 5

 

SHASHI KAPOOR 12

 

SHASHI KAPOOR 10

 

SHASHI KAPOOR 6

 

SHASHI KAPOOR 7

 

बॉलीवुड की कई हस्तियां शशि कपूर के पृथ्वी हाउस पहुंचीं और उन्हें श्रद्धांजलि दी. रात आठ बजे के आसपास महानायक अमिताभ बच्चन बेटे अभिषेक और बहू ऐश्वर्या के साथ दिवंगत अभिनेता को श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

Untitled collage (2)

 

दिवंगत अभिनेता राज कपूर की पत्नी कृष्णा राज कपूर सहित करिश्मा कपूर, करीना कपूर, सैफ अली खान, बबीता कपूर और रणबीर कपूर आदि परिवार के सदस्य उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचे.


Untitled collage (1)


बता दें कि हिन्दी फिल्म और थियेटर जगत के शुरुआती स्टार पृथ्वीराज कपूर के घर 18 मार्च, 1938 को जन्में शशि कपूर ने चार वर्ष की आयु से अपने पिता द्वारा निर्मित और निर्देशित नाटकों में काम करना शुरू कर दिया था. शशि कपूर 70 और 80 के दशक के शुरुआती सालों में रोमांटिक आईकॉन के रूप में उभरे थे. शशि फिल्म जगत में कपूर खानदान की नींव रखने वाले दिवंगत अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के तीन बेटों में सबसे छोटे थे. उनसे बड़े राज कपूर और शम्मी कपूर थे।

एंग्लो-इंडियन थियेटर कलाकार जेनिफर किंडेल से शादी करने वाले शशि के तीन बच्चे-कुनाल, करन और संजना कपूर हैं. शशि ने 1961 में यश चोपड़ा की 'धर्मपुत्र' के साथ फिल्म जगत में कदम रखा था. शशि कपूर ने 'दीवार', 'सत्यम शिवम सुंदरम', 'नमक हलाल', 'त्रिशूल', 'सुहाग', 'जब-जब फूल खिले' जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी. शशि कपूर ने कई अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया. उन्होंने 150 से अधिक फिल्मों में काम किया।

साल 2011 में उनको भारत सरकार ने पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया था. साल 2015 में उनको 2014 के दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित कई गणमान्य लोगों ने लोकप्रिय अभिनेता के निधन पर शोक जताया है।