Follow us:

इस स्मार्टफोन पर एक साथ चलते हैं 4 ऑपरेटिंग सिस्टम्स

नई दिल्ली। आपने अब तक किसी भी स्मार्टफोन पर एक या दो ही ऑपरेटिंग सिस्टम चलते देखे होंगे लेकिन क्या कभी सुना है कि एक ही स्मार्टफोन में चार ऑपरेटिंग सिस्टम काम करते हों। एक डेवलपर ने विंडोज फोन में चार ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने में सफलता प्राप्त की है। हालांकि, विंडोज फोन अब इतिहास बन चुके हैं और बाजार में एंड्रायड फोन्स का दबदबा है लेकिन इसके बावजूद विंडोज फोन में लगे हार्डवेयर काफी दमदार थे।

जानकारी के अनुसार गुस्ताव नाम के एक डेवलपर ने अपने विंडोज फोन में एक साथ चार ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने में सफलता पाई है। इनमें से तीन ऑपरेटिंग सिस्टम को डेस्कटॉप क्लास थे। उसने विंडोज 8, विंडोज 10, विंडोज 10 एलओटी कोर और विंडोज 10 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम अपलोड किए और उन्हें चलाया भी। इस दौरान उन्होंने बेसिक टास्क पूरी कि लेकिन एक भी ऑपरेटिंग सिस्टम स्लो नहीं हुआ।

इससे यह बात भी सामने आई कि फोन के हार्डवेयर काफी दमदार थे। किसी स्मार्टफोन में डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम चलाने से उसकी एक्टिविटी की प्रोडक्टिविटी कैपेसिटी इतनी पता नहीं लगती। भले ही हार्डवेयर मजबूत हो लेकिन विंडोज 10 अब अपने पारंपरिक कम्प्यूटर सेटअप पर बेस्ट है।

फिलहाल यह विंडोज 10 मोबाइल मेंटनेंस मोड में है और माइक्रोसॉफ्ट 2019 तक इसे पूरी तरह खत्म करेगी।