Follow us:

HDR डिस्प्ले के साथ आते हैं ये स्मार्टफोन्स, जानें HDR कंटेंट के बारे में

नई दिल्ली। मोबाइल में नेटफ्लिक्स और यूट्यूब जैसे एचडीआर कंटेंट सपोर्ट करने वाले वीडियो स्ट्रीमिंग एप्स को इन दिनों काफी ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसके अधिकतर कंटेंट को मोबाइल पर ही कंज्यूम किया जाता है। इसी के साथ एंड्रायड के लिए गूगल क्रोम भी एचडीआर कंटेंट उपलब्ध करवाने की लिस्ट में अब शामिल हो चुका है।

क्या है एचडीआर कंटेंट?

एचडीआर का मतलब डायनैमिक रेंज से है। डायनैमिक रेंज का मतलब रौशनी और अंधेरे के बीच का अंतर है। प्रोफेशनल फोटोग्राफी में इसका उपयोग बहुत पहले से होता है लेकिन पिछले कुछ सालों से मोबाइल कैमरे में भी इसका उपयोग होने लगा है। इसका उपयोग फोटोग्राफ को बेहतर करने के लिए किया जाता है लेकिन यह निर्भर करता है कि आपका फोन एचडीआर कंटेंट सपोर्ट करता है या नहीं।

एचडीआर फीचर का क्या है अर्थ?

आज के समय में एचडीआर फोटो मोड प्राइमरी फीचर बन चुका है। एचडीआर फॉर्मेट की बात करें तो यह चार तरीके के होते हैं:

- HDR10, Dolby Vision, HLG और Advanced HDR

जानते हैं, फिलहाल HDR10 वीडियो स्ट्रीम सपोर्ट करने वाले कुछ स्मार्टफोन्स के बारे में:

LG G6:

LG G6 की कीमत लगभग 37,990 रुपये है। यह पहला फोन था जो कि 18:9 एस्पेक्ट रेशियो डिस्प्ले और थिन बैजल के साथ पेश किया गया था। इसमें 5.7-इंच QHD डिस्प्ले (2880x1440p) जो कि 5.2-इंच फोन की बॉडी में फिट है। इसका मतलब है कि आप इस फोन में HDR फॉर्मेट को अच्छे से देख सकते हैं।

अन्य फीचर्स:

यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम एलपीडीडीआर4 रैम से लैस है। इसमें 64 जीबी की इंटरनल मेमोरी दी गई है, जिसे स्टोरेज वेरिएंट माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 2 टीबी तक बढ़ाया जा सकता है। यह फोन एंड्रायड 7.0 नॉगट पर काम करता है, जिसपर यूएक्स 6.0 स्किन दी गई है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3300 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 को सपोर्ट करेगा।

कैमरा:

फोटोग्राफी के लिए इसमें ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक कैमरा 13 मेगापिक्सल के वाइड सेंसर के साथ आता है, जो अपर्चर एफ/2.4 से लैस है। वहीं, दूसरा कैमरा 13 मेगापिक्सल के स्टेंडर्ड सेंसर के साथ आता है, जो एफ/1.8 अपर्चर और ऑप्टिकल इमेज स्टेबालइजेशन से लैस है। इसमें एफ/2.2 अपर्चर से लैस 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

Xperia XZ1:

यह फोन HDR व्यू को सपोर्ट करता है। लगभग 44,990 रुपये की कीमत में आने वाले Xperia XZ1 में 5.2-इंच फुल एचडी (1080p) डिसप्ले और कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन टॉप पर दिया गया है।

अन्य फीचर्स:

यह फोन 64 बिट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट और 4 जीबी रैम से लैस है। ग्राफिक्स के लिए इसमें 540 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। यह फोन एंड्रॉयड 8.0 Oreo पर काम करता है। इसमें 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए क्विक चार्ज 3.0 तकनीक के साथ 2700 एमएएच की बैटरी दी गई है।

कैमरा:

फोटोग्राफी के लिए इसमें सोनी के अल्फा और साइबर शॉट के साथ 19 मेगापिक्सल का मोशन आई एक्समॉर आरएस सेंसर कैमरा दिया गया है। इसका रियर कैमरा 5 एक्सिस स्टेबलाइजेशन और 960 फ्रेम प्रति सेकेंड की स्पीड से स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता के साथ आता है। वहीं, इसका फ्रंट कैमरा एफ/2.0 अपर्चर के साथ 13 मेगापिक्सल सेंसर से लैस है।

LG V30:

एलजी का एक और स्मार्टफोन V30 जो कि HDR कंटेंट को सपोर्ट करता है। इस हैंडसेट की कीमत 47,990 रुपये है। यह फोन 6-इंच quad HD+ फुलविजन OLED डिसप्ले 18:9 एस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है और यह Dolby Vision व HDR10 को सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy Note 8:

सैमसंग ने HDR वीडियो स्ट्रीम सपोर्ट हाई एंड स्मार्टफोन Galaxy Note 7 को पेश किया था। वहीं, इस साल कंपनी ने Galaxy S8, Galaxy S8 Plus और Galaxy Note 8 को इस ग्रुप में पेश किया। Galaxy Note 8 डुअल कर्व्ड एज इन्फिनिटी डिसप्ले और अमेजन प्राइम वीडियो, यूट्यूब व नेटफलिक्स पर HDR स्ट्रीम वीडियो को सपोर्ट करता है। इसमें 6.3-इंच का डिसप्ले दिया गा है। इसके अलावा Galaxy Note 8 की कीमत 67,900 रुपये है।

अन्य फीचर्स:

सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है, जैसा कि गैलेक्सी एस8 में भी उपलब्ध है। इसमें 6 जीबी की रैम दी गई है। गैलेक्सी नोट 8 तीन रोम वैरिएंट में 64 जीबी स्टोरेज, 128 जीबी स्टोरेज और 256 जीबी स्टोरेज के साथ उपलब्ध करवाया गया है। इसमें 3300mAh की बैटरी दी गई है।

कैमरा:

Samsung Galaxy Note 8 ड्यूल रियर कैमरा से लैस है और दोनों ही 12 मेगापिक्सल के हैं। फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का दिया गया है। यह एक ऐसा पहला स्मार्टफोन है जो कि दोनों कैमरा सेंसर पर ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ उपलब्ध है।

Apple iPhone X:

आईफोन 10 HDR कंटेंट सपोर्ट के साथ आता है। इसके 64GB बेस वेरिएंट की कीमत 89,000 रुपये और 256GB वेरिएंट की कीमत 1,02,000 रुपये है। फोन में 5.8-इंच सुपर रेटिना डिसप्ले OLED पैनल के साथ आता है।

अन्य फीचर्स:

यह फोन M11 मोशन को-प्रोसेसर के साथ A11 बायोनिक 64-बिट चिपसेट से लैस है। फोटोग्राफी के लिए इसमें ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका एक सेंसर f/1.8 अपर्चर और वाइड एंगल के साथ 12 मेगापिक्सल का है। वहीं, दूसरा f/2.4 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो सेंसर है। इसके रियर कैमरे के साथ क्वाड-एलईडी ट्रूटोन फ्लैश दिया गया है। इसमें 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो f/2.2 अपर्चर, पोट्रेट मोड और नए पोट्रेट लाइटनिंग फीचर से लैस है।