Follow us:

टाइम मैगजीन : स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, सोहो हाऊस दुनिया की 100 सबसे बेहतरीन जगहों की सूची में शामिल

नई दिल्ली। Time magazine द्वारा दुनिया की 100 सबसे बेहतरीन जगहों की साल की दूसरी लिस्ट जारी की गई है। इस सूची में भारत के दो स्थानों को भी जगह मिली है। इसमें से एक गुजरात में स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी और दूसरी मुंबई का सोहो हाऊस है। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति है जिसकी ऊंचाई 597 फीट है। यह सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा है जो देश की आजादी के बाद भारत के पहले गृह मंत्री रहे थे। वहीं एशिया का पहला सोहो हाऊस जो मुंबई में खुला है उसे इस लिस्ट में जगह मिली है।

गुजरात के सरदार सरोवर बांध के नजदीक स्टेच्यू को बनाया गया है। जिससे यहां आने वाले पर्यटक आसपास के प्राकृतिक नजारों को निहार सके। अब तक इसे 2.06 मिलियन लोग देख चुके हैं। इसे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2018 को उद्गाटन किया था।

वहीं, मुंबई में एशिया का पहला सोहो हाऊस बनाया गया है। इस 11 मंजिला बिल्डिंग का लुक अरेबियन सी जैसा है। इसमें लाइब्रेरी, 34 सीटों वाला सिनेमा और रूफटॉप बार और पूल बनाया गया है।

इसके अलावा टाइम की सूची में जाकोउमा नेशनल पार्क, मिस्र का रेड सी माउंटेन ट्रेल, न्यूजियम इन वाशिंगटन, सिक्स सेंसेस होटल इन भूटान सहित अन्य जगहे शामिल की गई हैं।

 

Related News