Follow us:

Ind vs WI: ईशांत ने कपिल का रिकॉर्ड तोड़ा, अब सिर्फ यह गेंदबाज आगे

भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच सफलताओं वाला साबित हो रहा है। ईशांत ने भारत की पहली पारी में बल्ले के साथ कमाल दिखाया था और अब उन्होंने एशिया के बाहर विकेट लेने के मामले में कपिलदेव का रिकॉर्ड तोड़ा। वे इस मामले में दूसरे सफल भारतीय गेंदबाज बन गए।

ईशांत ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में रविवार को जहमार हैमिल्टन को दूसरी स्लिप में विराट कोहली के हाथों झिलवाकर यह उपलब्धि हासिल की। यह उनका एशिया के बाहर 46वें टेस्ट मैच में 156वां विकेट है। वे इसी के साथ कपिल देव से आगे निकल गए, जिनके नाम एशिया के बाहर 45 टेस्ट मैचों में 155 विकेट दर्ज है। इस मामले में पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले पहले स्थान पर है जिन्होंने एशिया के बाहर 50 टेस्ट में 200 विकेट लिए हैं।

ईशांत ने इस टेस्ट की पहली पारी में अपने टेस्ट करियर की सबसे बड़ी पारी खेली थी। उन्होंने 57 रन बनाते हुए अपने पुराने सर्वोच्च स्कोर (31 नाबाद) के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया था। ईशांत के लिए यह टेस्ट सीरीज अच्छी साबित हो रही है, उन्होंने पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट लिए थे। वैसे उन्हें दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने ज्यादा मौके नहीं दिए। 30 वर्षीय ईशांत टखने की चोट के कारण साल 2012 में टीम इंडिया से बाहर हुए थे। चोट से उबरने के बाद उन्होंने बेहतर गेंदबाज के रूप में टीम में वापसी की।

एशिया के बाहर टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज

200 विकेट अनिल कुंबले (50 टेस्ट)

156* विकेट ईशांत शर्मा (46वां टेस्ट)

155 विकेट कपिलदेव (45 टेस्ट)

147 विकेट जहीर खान (38 टेस्ट)

123 विकेट बिशनसिंह बेदी (34 टेस्ट)