Follow us:

आध्यात्मिक नेता हाजी सैयद सलमान चिश्ती बोले - ' कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, इसमें कोई संदेह नहीं'

जेनेवा। अजमेर शरीफ के चिश्ती फाउंडेशन के अध्यक्ष हाजी सैयद सलमान चिश्ती का कश्मीर को लेकर बड़ा बयान सामने आया है। चिश्ती ने कहा कि 'कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, इसे लेकर किसी किंतु, परंतु का सवाल नहीं है।' चिश्ती ने यह बात यूनिवर्सिटी ऑफ जेनेवा में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद वहां के लोगों को भविष्य संवारने और खुशहाल जीवन जीने का अवसर मिला है। ऐसे में हर कश्मीरी को आगे आना चाहिए और अपना योगदान देना चाहिए।

सलमान चिश्ती ने पाकिस्तान द्वारा भारत पर लगाए गए आरोप जिसमें कश्मीरी मुस्लिमों के उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है उसे पूरी तरह से खारिज किया। उन्होंने कहा पाकिस्तान को भारत में शांतिपूर्ण और खुशहाली जिंदगी गुजर बसर कर रहे 18 करोड़ से ज्यादा मुस्लिम नहीं दिख रहे हैं। बता दें कि हाजी सैयद सलमान चिश्ती चिश्ती परिवार से 26वीं पीढ़ी के सदस्य है।

केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 को कमजोर करते हुए कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म करते हुए केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है। इसके बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और भारत के खिलाफ भड़ाकाऊ बयानबाजी कर रहा है।

इतना ही नहीं पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी भारत की छवि बिगाड़ने की कोशिश की हालांकि भारत की मजबूत कूटनीति की वजह से पाकिस्तान को हर जगह पर मुंह की खानी पड़ी है।

 

Related News