Follow us:

TATA : नेक्सन इलेक्ट्रिक की रेंज है 312 किमी, 10 सेकंड से कम में पकड़ लेगी 100 km/h की स्पीड

इसे अगले महीने होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 में लॉन्च किया जा सकता है

ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स की सबसे सुरक्षित एसयूवी नेक्सन का नया अवतार इलेक्ट्रिक होगा। ऐसा माना जा रहा है कि इस की कीमत का एलान इस महीने के बाद किया जा सकता है। वहीं, इसे अगले महीने होने वाले ऑटो एक्सपो 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। इस कार को ऑटोमोटिव रिसर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने 312 किलोमीटर चलने का सर्टिफिकेट दिया है। बीते दिनों कंपनी ने भी इस बात का एलान किया था कि इसकी रेंज 300 किलोमीटर है।

4.6 सेकंड में 0-60 किमी की स्पीड

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक की परफॉर्मेंस की बात करें तो कंपनी के मुताबिक ये 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड सिर्फ 4.6 सेकंड में पकड़ लेती है। वहीं, 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड के लिए महज 9.9 सेकंड लेती है। यानी ये टाटा की फास्टेस्ट कारों में से एक है। कारमेकर का दावा है कि कार के फ्रंट और रियर के वजन 50:50 में बांटा गया है, जो इस ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी के हैंडलर को सक्षम बनाते हैं।

नेक्सन ईवी कनेक्टेड कार टेक के साथ आएगी। टाटा ने बताया कि ये कार जेडकनेक्ट ऐप के साथ आएगी, जिससे कार के कई फीचर्स को ऑपरेट किया जा सकेगा। ऐप की मदद से कार की चार्जिंग मॉनिटरिंग, बची हुई रेंज, चार्जिंग हिस्ट्री की डिटेल भी मिलेगी। ऐप पर रिमोट कमांड्स फीचर्स जैसे प्री-कूलिंग, रिमोट लॉक या अनलॉक, लैम्प कंट्रोल, हॉर्न एक्टिवेशन भी होंगे। ऐप पर लाइव लोकेशन शेयरिंग, नियरेस्ट चार्जिंग स्टेशन की जानकारी भी मिलेगी।

टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक के वैरिएंट

टाटा मोटर्स नेक्सन इलेक्ट्रिक को तीन ट्रिम लेवल्स XM, XZ+ और XZ+ LUX में लॉन्च करेगी। नेक्सन XM दो ड्राइविंग मोड (ड्राइव और स्पोर्ट्स) में आएगी। इसमें स्टील व्ही, क्लॉथ इंटीरियर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, कीलैस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट मिलेंगे। नेक्सन XZ+ में इन फीचर्स के साथ डुअल-टोन एक्सटीरियर, 16-इंच डायमंड कट अवॉय व्ही, 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स कैमरा और लेदर-वार्प्ड स्टीयरिंग व्हील मिलेंगे। वहीं, नेक्सन XZ+ LUX में सनरूफ, लेदर सीट्स और ऑटोमैटिक वाइपर्स और हेटलाइट्स मिलेंगी। कंपनी इस कार के सभी वैरिएंट की बैटरी और मोटर पर 8 साल या 1.60 लाख किलोमीटर की वारंटी देगी।

 

 

Related News