Follow us:

जियो गीगाफाइबर प्रभाव : बीएसएनएल के नए ब्रॉडबैंड प्लान में मिलेगा 700 जीबी डेटा

नई दिल्ली। सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी BSNL ने जियो गीगाफाइबर को टक्कर देने के लिए अपने 699 रुपये के ब्रॉडबैंड प्लान में कुछ अहम बदलाव किए हैं। इस प्लान में पहले से ज्यादा तेज डाउनलोड स्पीड और FUP लिमिट को डबल कर दिया गया है। वहीं, FUP खत्म होने के बाद 2 Mbps की स्पीड दी जाएगी। आपको बता दें कि यह प्लान केवल चेन्नई सर्कल में ही उपलब्ध कराया जा रहा है।

BSNL के 699 रुपये के प्लान की डिटेल्स-

BSNL के इस प्लान में 20 Mbps की स्पीड पर 700 जीबी की FUP लिमिट दी जा रही है। FUP खत्म होने के बाद यूजर्स को 2 Mbps की स्पीड उपलब्ध कराई जाएगी। इस स्पीड पर भी यूजर्स यूट्यूब वीडियोज को 720 पिक्सल क्वालिटी पर देख पाएंगे। इससे पहले इस प्लान में यूजर्स को 10 Mbps की स्पीड दी जाती थी। इस प्लान में यूजर्स को वॉयस कॉलिंग की सुविधा भी दी जाएगी। इसमें देशभर के किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल कर सकते हैं।

BSNL प्रतिद्वंदियों को दे रहा कड़ी टक्कर-

BSNL प्राइस वॉर में बने रहने के लिए अपने प्लान्स में बदलाव के साथ-साथ नए प्लान्स भी पेश कर रहा है। जियो गीगाफाइबर हाई-इंटरनेट सर्विस के लॉन्च के बाद कई कंपनियों ने अपने ब्रॉडबैंड में FUP लिमिट समेत कई तरह के बदलाव किए हैं। इस रेस में BSNL भी शामिल है। इसके अलावा ACT Fibernet, Bharti Airtel, YOU Broadband जैसी कंपनियां वार्षिक रेंटल प्लान पर 20 फीसद का डिस्काउंट भी दे रही हैं।

फिक्स्ड टेलिफोन लाइन की भी मिलेगी सुविधा-

बीएसएनएल के दूसरे ब्रॉडबैंड प्लान्स की तरह ही 699 रुपये वाला प्लान भी फिक्स्ड टेलिफोन लाइन की सुविधा दे रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल के 699 रुपये वाले प्लान में देशभर में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड वॉयस कॉल का ऑफर है।

रिलायंस जियो गीगाफाइबर-

रिलायंस जियो गीगाफाइबर हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवाएं लेकर आने वाला है। मुकेश अम्बानी की कंपनी ने सेवा के लॉन्च को तो कन्फर्म कर दिया है। लेकिन अब तक इसके तहत आने वाले प्लान की डिटेल्स की घोषणा नहीं की गई है। गीगाफाइबर की लॉन्चिंग के समय कंपनी ने बताया था की यह सेवा यूजर्स की रूचि के आधार पर कार्य करेगी।

कंपनी ने अगस्त महीने में इस सेवा को लॉन्च किया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है की अगस्त में यूजर्स द्वारा कराए जाने वाले रजिस्ट्रेशन/रिस्पॉन्स के आधार पर कंपनी अगले महीने यानि सितम्बर में इसके प्लान्स की घोषणा और यह सेवा किस प्रदेश से शुरू की जाएगी इसकी घोषणा कर सकती है।