Follow us:

Instagram में नहीं पड़ेगी टाइप करने की जरुरत, इस तरह रिकॉर्ड कर भेज पाएंगे मैसेज

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स यूजर्स को उनके दोस्तों और परिवार से कनेक्टेड रहने के कई नए तरीके दे रही है। चाहें वो फेक क्राउन के साथ पिक्चर्स भेजना हो या खुद का वीडियो कार्टून वर्जन में बनाना, कई नए तरीके कंपनियों ने इजाद किए हैं। हाल ही में इंस्टाग्राम ने डायरेक्ट मैसेज को पर्सनाइलज करने के लिए नया तरीका रिलीज किया गया है। इसके तहत यूजर्स एक मिनट का वॉयस मैसेज रिकॉर्ड कर सकते हैं। यहां हम आपको इसका ही तरीका बता रहे हैं।

जानें कैसे रिकॉर्ड करें इंस्टाग्राम का रिकॉर्ड फीचर:

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इंस्टाग्राम अपडेट करना होगा।
इसके बाद आपको इंस्टाग्राम ओपन करना होगा। इसके बाद लेफ्ट स्वाइप कर मैसेज पर जाए। जिससे आपको मैसेज पर बात करनी है उसके मैसेज बॉक्स पर जाएं।यहां आपको मैसेज के राइट साइड माइक्रोफोन का विकल्प मिलेगा। इस पर लॉन्ग टैप कर आप मैसेज रिकॉर्ड कर भेज पाएंगे। मैसेज रिकॉर्ड करने के बाद माइक्रोफोन को छोड़ दे। ऐसा करने से आपका मैसेज सेंड हो जाएगा।अगर मैसेज सही से रिकॉर्ड नहीं हुआ है तो आप उसे लॉन्ग टैप कर अनसेंड भी कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह फीचर WhatsApp की तरह ही है। इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी व्यक्ति या ग्रुप को वॉयस मैसेज भेज सकते हैं। यह वॉयस मैसेज Wav फाइल फार्मेट में सेंड होगा। यह किसी भी म्यूजिक प्लेयर को सपोर्ट कर सकता है।

अगर आप WhatsApp पर किसी को ऑडियो फाइल रिकॉर्ड कर के सेंड कर रहे हैं लेकिन किसी वजह से बीच में वॉयस कॉल आ जाती है। ऐसे में रिकॉर्डिंग को बीच में छोड़ना पड़ेगा। ऐसे में WhatsApp का यह फीचर आपके काम आएगा। यह फीचर उस वॉयस रिकॉर्डिंग फाइल को सेव कर लेगा। इसका मतलब यह फीचर यूजर्स को ऑडियो रिकॉर्डिंग रेज्यूम करने का विकल्प नहीं देगा। इसके तहत यूजर्स पहले रिकॉर्ड हुई रिकॉर्डिंग को सुन पाएंगे। रिकॉर्डिंग सही लगी तो यूजर्स उसे आगे सेंड कर सकते हैं। इसकी ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।