Follow us:

फ्री इनकमिंग कॉल बंद करने के बाद Airtel, Vodafone, Idea ने फिर से यूजर्स को दिया झटका

नई दिल्ली। पिछले साल की आखिरी तिमाही में लाइफटाइम फ्री इनकमिंग कॉल्स बंद करने और मिनिमम रिचार्ज प्लान को पेश करने के बाद देश की प्रमुख टेलिकॉम कंपनियां Airtel, Vodafone, Idea ने अपने यूजर्स को एक और बड़ा झटका दिया है। इन कंपनियों ने अपने इंटरनेशनल रोमिंग की दरों में बढ़ोत्तरी की है। जिसके कारण विदेश जाने वाले यूजर्स को अब ज्यादा रोमिंग चार्ज देना होगा। साथ ही उनके लिए कॉल्स मंहगी होने वाली है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ये कंपनियां अपने इंटरनेशनल रोमिंग दरों में 25 फीसद का इजाफा किया है। इसकी वजह इन दोनों ही कंपनियों के रेवेन्यू में लगातार हो रही गिरावट बताई जा रही है। रिलायंस जियो के भारतीय दूरसंचार बाजार में व्यवसायिक तौर पर पदार्पन करने के बाद से ही तमाम टेलिकॉम कंपनियों को घाटा उठाना पड़ रहा है। 2016 से लेकर, अब तक देश की कई प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियां, एयरसेल, रिलांयस कम्यूनिकेशन्स, टाटा डोकोमो, यूनिनॉर आदि या तो बंद हो गई हैं या फिर किसी अन्य कंपनी के साथ मर्ज हो गई है।

आपको बता दें कि पिछले साल इन दोनों कंपनियों ने अपने लाइफटाइम फ्री इनकमिंग की सेवा को समाप्त करते हुए मिनिमम रिचार्ज प्लान्स उतारे थे। जिसके तहत 35 रुपये का सबसे छोटा मिनिमम रिचार्ज पैक उतारा गया था। प्लान की वैलिडिटी समाप्त होने के बाद यूजर्स को इन मिनिमम रिचार्ज प्लान्स में से किसी एक प्लान का चुनाव करना होता था। मिनिमम रिचार्ज प्लान्स 35 रुपये, 65 रुपये और 95 रुपये में उपलब्ध हैं। इन कंपनियों ने मिनिमम रिचार्ज प्लान को उतारने के पीछे अपने रेवेन्यू में हो रहे नुकसान को वजह बताया था।

एक बार फिर से इन कंपनियों ने रेवेन्यू में हो रहे नुकसान को वजह बनाकर अपनी इंटरनेशनल रोमिंग के चार्ज को बढ़ा दिया है। इसके अलवा ये कंपनियां पिछले 2 साल से रिलायंस जियो को चुनौती देने के लिए अपने आकर्षक रिचार्ज प्लान्स भी ऑफर कर रही हैं। इन कंपनियों ने न सिर्फ अपने कॉल्स की दरें कम की हैं बल्कि अपने डाटा प्लानस को भी कई गुना सस्ता किया है।

 

 

Related News