Follow us:

Samsung Foldable फोन हुआ लॉन्च, जानिए कैसे करेगा काम और क्या है कीमत

सैमसंग ने बुधवार रात सैन फ्रांसिस्को में जहां अपने फ्लैगशिप गैलेक्सी एस10 सीरीज की तीन स्मार्टफोन लॉन्च किए वहीं कंपनी ने दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन भी पेश कर दिया। इस फोल्डेबल फोन का लंबे समय से इंतजार हो रहा था और अब यह दुनिया के सामने आ चुका है।

कंपनी ने इस फोन का नाम Galaxy Fold रका है और इसे 1980 डॉलर यानि 1.41 लाख रुपए की कीम के साथ पेश किया है। बाजार में यह फोन 26 अप्रैल से उपलब्ध होगा और जल्द इसे भारत में भी लॉन्च किया जाएगा।

सैमसंग का यह धमाकेदार फोन 7.3 इंच के इनफिनिटी फ्लैक्स डिस्प्ले के साथ आया है जो टैबलेट साइज का है। फोन में तीन स्क्रीन्स दी गई हैं। जब टैबलेट साइज में होगा तो आप दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह इसकी फ्रंट स्क्रीन का यूज कर सकेंगे वहीं जैसे ही इसे नोटबुक की तरह खोला जाएगा तो अंदर की दोनों स्क्रीन पर एक्टिवेट हो जाएंगी और आप अपना काम कर पाएंगे।

फोन का मुख्य डिस्प्ले है वो QXGA+ रिजॉल्यूशन वाला है जो 4.2:3 के आकार का होगा। वहीं जब इसे फोल्ड किया जाएगा तो टैबलेट स्क्रीन 4.6 इंच की हो जाएगी। कंपनी ने फोन में 512 जीपी का यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज यूज किया है ताकि स्पीड बेहतर हो। वहीं इसमें क्वालकॉम का 7एलएम ऑक्टाकोर प्रोसेसर और 12 जीबी की रैम दी गई है। कंपनी दो बैटरियां लगाई हैं जो मिलकर इसे 4380 एमएएच की पॉवर देती हैं। फोन की हर स्क्रीन स्वतंत्र रूप से काम कर सकेगी।

फोन को फोल्डेबल बनाने के लिए इसमें पीछे की तरफ हिंज यानि कब्जा लगाया गया है। इसमें कुल 6 कैमरे होंगे जिनमें से बैक में तीन और टैबलेट मोड में एक और फोल्डेबल मोड में दो।