Follow us:

WhatsApp क्विक स्विच फीचर से एंड्रॉयड यूजर्स को होगा ये फायदा

नई दिल्ली। यूजर्स के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए व्हाट्सऐप ने पिछले साल कई नए फीचर्स पेश किए थे। अब कंपनी नए साल पर कुछ और नए फीचर लाने वाली है। इसकी शुरुआत व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.17.443 से होगी।

 

नए बीटा वर्जन के फीचर्स में कॉन्टेक्ट्स टैब हटा दिया जाएगा और नए स्टीकर आइकन्स, ग्रुप कालिंग समेत अन्य फीचर्स भी पेश किए जाएंगे।

 

ऐसे होंगे नए फीचर्स- WaBetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सऐप के नए बीटा वर्जन में जो नए फीचर्स होंगे वो यूजर्स को बिल्कुल नया अनुभव देंगे।

- व्हाट्सएप फेसबुक की ही तरह ऐप में स्टिकर्स लेकर आएगा। शुरुआत में ये स्टिकर्स ग्रुप चैट में ही उपलब्ध होंगे।

- इसके साथ, पॉपुलर मैसेजिंग ऐप शो ऑल कॉन्टेक्ट्स टैब को हटाने पर भी विचार कर रही है। हालांकि, ऐसा होगा या नहीं इस पर अभी कुछ साफ नहीं है।

- इसके आलावा GIF बटन का नया लेआउट और ग्रुप मैनेज करने के लिए नया विकल्प भी दिया जा सकता है। ग्रुप मैनेज करने के इस विकल्प के अंतर्गत एडमिन ग्रुप में से किसी भी मेंबर को रिमूव या डिमोट कर सकेगा।

- व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा ऐप में वॉयस से वीडियो कॉल में स्विच कर पाने के फीचर को उपलब्ध करा दिया है।

एंड्रॉयड यूजर्स को मिलेगा ये फायदा-

अब एंड्रॉयड बीटा यूजर्स व्हाट्सऐप पर वीडियो या वॉयस कॉल पर रहते हुए भी कॉल्स स्विच कर पाएंगे। यह नया फीचर व्हाट्सऐप बीटा 2.18.4 वर्जन पर उपलब्ध कराया गया है। इसे व्हाट्सऐप बीटा प्रोग्राम के अंतर्गत धीरे-धीरे रोल आउट कर यूजर्स को उपलब्ध करवाया जा रहा है।

इस फीचर को लाने के पीछे व्हाट्सऐप का लक्ष्य यूजर्स के लिए कॉल स्विच को आसान बनाना था। यह क्विक स्विच बटन कॉल स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसपर टैप करने से वॉयस से वीडियो और वीडियो से वॉयस कॉल स्विच हो जाएगी।

ऐसे आपके काम आएगा ये फीचर-

लेटेस्ट व्हाट्सऐप बीटा वर्जन का इस्तेमाल करते वक्त आप कॉलिंग स्क्रीन पर क्विक स्विच बटन को प्रेस कर सकते हैं। बटन प्रेस करने से दूसरी तरफ बात कर रहे व्यक्ति के पास पॉप-अप जाएगा, जिस पर लिखा होगा - you’re requesting a video call

अगर वह व्यक्ति आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेता है तो आपका कॉल अपने आप वीडियो कॉल में परिवर्तित हो जाएगा। यही प्रक्रिया वीडियो से वॉयस कॉल में स्विच करने की है।

कंपनी व्हाट्सऐप के फाइनल वर्जन में इस फीचर को उपलब्ध करवाने से पहले बीटा वर्जन में इसकी टेस्टिंग कर रही है। इसके साथ ही इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए रिसीवर और सेन्डर दोनों ही यूजर्स के पास व्हाट्सऐप का 2.18.4 वर्जन होना जरुरी है।