Follow us:

आज से लाखों एंड्रॉयड 2.3.7 वर्जन के स्मार्टफोन्स पर बंद हो रहा WhatsApp

मल्टीमीडिया डेस्क। Facebook के मालिकाना हक वाली मोबाइल मैसेजिंग ऐप WhatsApp आज से लाखों स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगी। WhatsApp ने 1 जनवरी से दुनिया के सभी विंडोज स्मार्टफोन्स पर सपोर्ट देना बंद कर दिया है और अब बारी Android और iOS स्मार्टफोन्स की है। कंपनी ने अपने इस कदम को अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम बताया है। अगर आपका भी फोन इन स्मार्टफोन्स की लिस्ट में शामिल है जिन पर आज से WhatsApp काम करना बंद कर रहा है तो संभल जाएं क्योंकि आने वाले दिनों में आप अपनों को ना तो मैसेज कर सकेंगे ना वीडियो कॉल।

WhatsApp के ऑफिशियल सपोर्ट ब्लॉग में बताया गया है कि अब एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन और iOS 8 या इससे पुराने वर्जन पर भी सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, इन ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स चाहें तो नया अकाउंट नहीं बना सकेंगे साथ ही मौजूदा अकाउंट का रीवेरिफिकेशन नहीं हो सकेगा।

कंपनी ने कहा है कि एंड्रॉयड और iOS 8 स्मार्टफोन्स पर 1 फरवरी, 2020 से व्हाट्सएप पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इसका कारण यह है कि लगातार नए ऑपरेटिंग सिस्टम्स के अनुसार व्हाट्सएप में भी अपडेट्स आ रहे हैं इसके बाद यह पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स में काम नहीं करेगा।

यह है तरीका

अगर आपका भी स्मार्टफोन एंड्रॉयड के 2.3.7 और उससे पुराने वर्जन पर काम कर रहा है तो इसे तुरंत अपडेट करने की जरूरत है। इसके लिए आपको इससे ऊपर वाले वर्जन के ऑपरेटिंग सिस्टम वाला फोन खरीदना होगा। जैसे ही आप नया फोन लेंगे तो आप इसमें अपने पुराने अकाउंट को ट्रांसफर कर सकते हैं। नए वर्जन वाले फोन में आप अपने पुराने फोन की सारी चैट और कॉन्टेक्ट्स के साथ ही ग्रुप्स को भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसी तरह iOS 8 यूजर्स को भी अगर व्हाट्सएप यूूज करना है तो उन्हें अपना फोन अपग्रेड करना ही होगा।