Follow us:

इनके पास अरबों की संपत्ति, लेकिन रत्ती भर भी दिखावा नहीं करते

अगर हम आपसे दुनिया के बिलेनियर्स के बारे में पूछें तो आप बिल गेट्स, ज्योफ बेंजोस और वारेन बफेट का नाम लें। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसे धनी लोग ऐसे भी हैं जो सार्वजनिक जीवन में अपने धन का प्रदर्शन सबसे कम करते हैं। जानिए उनके नाम-

ब्लादिमीर पुतिन- रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को दुनिया के सबसे अमीर लोगों में गिना जाता है। कई फाइनेंशियल रिपोर्ट्स के अनुसार इनकी अघोषित संपत्ति दुनिया के सबसे धनी आदिमियों से भी ज्यादा है।

किम जोंग उन- बहुत कम लोगों को पता होगा कि उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के पार अकूत संपत्ति है। एक गैर सरकारी आकड़े के अनुसार इनके पास 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। जबकि इनके देश के आम आदमियों की औसत आय बहुत की कम है।

बसर अल असद- भीषण गृह युद्ध से जूझ रहा देश सीरिया के राष्ट्रपति बसर अल असद भी इस लिस्ट में शामिल हैं। असद भी लगभग 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं।

सुल्तान हसनल बोलकिया - ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोलकिया के पास लगभग 20 अरब डॉलर की संपत्ति है। कहा जाता है कि इनके हेयरकट पर ही करीब 13 लाख रुपए खर्च हो जाता है। इनके पास दुनिया की सबसे मंहगी कारों का शानदार कलेक्शन है।

होस्नी मुबारक- इजिप्ट में 30 साल तक सत्ता चलाने वाले राष्ट्रपति होस्नी मुबारक कई गलत कारणों से विवादों में घिरे रहे हैं। मुबारक फिलहाल भ्रष्टाचार के आरोप में सजा काट रहे हैं। इनके पास लगभग 40 से 70 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

इसाबेल सांतोष- अफ्रीकन बिजनेसमैन इसाबेल सांतोष अफ्रीका की सबसे धनी महिलाओं में से एक हैं। इनकी कुल संपत्ति साढ़े तीन बिलियन डॉलर के उपर है। यह अफ्रीकी देश अंगोला के पूर्व राष्ट्रपति की बेटी हैं।

कार्लोस स्लिम- इस मैक्सिकन बिजनेसमैन के पास भी अरबों की संपत्ति है। फोब्स के आकड़ों के अनुसार, इनके पास 50 बिलियन डॉलर से ज्यादा के धन के मालिक हैं।