Follow us:

ATM में अटक जाए पैसा तो वापस पाने का ये है तरीका, जानना जरूरी है

नई दिल्ली। एटीएम से पैसे निकालने के दौरान कई बार ऐसा होता है, जब बिना कैश निकले ही अकाउंट से पैसा कट जाता है. इसके बाद लोग बेचैन हो जाते हैं और मशीन में बार-बार कार्ड डालकर या दूसरे तरीके से परेशान होते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसे हालात में क्‍या करना चाहिए. बहुत से लोग बिना किसी प्रूफ के इस बात की शिकायत करने बैंक पहुंच जाते हैं, जिससे उनकी समस्या का समाधान नहीं निकलता. ऐसे कुछ उपाय हैं, जिनकी मदद से आप अपने अकाउंट से कटा हुआ पैसा वापस पा सकते हैं. RBI ने इसके लिए निमय बनाए हुए हैं, लेकिन इनकी जानकारी कम ही लोगों को होती है।

तुरंत बैंक से करें संपर्क
आरबीआई नियमों के मुताबिक, चाहे खाताधारक अपने बैंक एटीएम या फिर किसी अन्य बैंक के एटीएम से पैसा निकालता है और कैश नहीं निकलता, लेकिन अकाउंट से पैसा कट जाता है तो ऐसी सूरत में अपने बैंक की किसी भी नजदीकी शाखा में जाकर संपर्क करें. अगर किसी वजह से बंद है या फिर छुट्टी है तो बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल करके इसकी सूचना दें. आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी. बैंक को इसके लिए एक सप्ताह का समय मिलेगा.

ट्रांजैक्शन स्लिप को रखें पास

ट्रांजैक्शन भले ही फेल हो गया हो, लेकिन इसकी स्लिप आपको जरूर रख लेनी चाहिए. इसलिए कभी भी पर्ची निकालना भूलें न


किसी वजह से स्लिप नहीं निकाली तो आप बैंक को स्टेटमेंट भी दे सकते हैं.


बैंक की किसी भी शाखा में लिखित शिकायत दर्ज कराएं और ट्रांजैक्शन स्लिप की फोटोकॉपी को अटैच करें

ट्रांजैक्शन स्लिप इसलिए जरूरी है क्योंकि इसमें ATM की ID, लोकेशन, समय और बैंक की तरफ से रिस्पॉन्स कोड आदि प्रिंट होता है 

एक हफ्ते में मिलेगा पैसा

आरबीआई के नियम मुताबिक- अगर बैंक आपकी शिकायत का समाधान करके 1 हफ्ते में पैसा आपके खाते में नहीं डालते तो उनको रोजाना 100 रुपए का जुर्माना देना होगा. गाइडलाइंस के अनुसार बैंकों को एक हफ्ते के अंदर पैसा लौटाना होगा।शिकायत का हल नहीं निकलने पर एक हफ्ते के बाद आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं।

एक दिन में आ जाएगा पैसा

अगर कस्टमर अपने बैंक के एटीएम से पैसा निकालता है और किसी वजह से एटीएम से पैसा नहीं निकलता तो 24 घंटे का इंतजार करना चाहिए।


बैंक अपनी तरफ से हुई गलती पर एक दिन में अकाउंट में पैसा क्रेडिट कर देता है.


अगर मामला दूसरे बैंक के एटीएम में हुआ है तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि कई बार एटीएम मशीन से पैसा निकलता नहीं हैं लेकिन मशीन की लॉग बुक में पैसा डेबिट होना दर्ज हो जाता है.

अगर ऐसा कुछ होता है तो आपको नुकसान उठाना पड़ेगा क्योंकि दूसरा बैंक पैसे देने से मना कर सकता है.


बैंक करता है जांच

ट्रांजैक्शन फेल पर आपकी शिकायत पर कई बार बैंक एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच करते हैं।

जिस एटीएम में ऐसा हुआ है, बैंक आपको समक्ष पूरी फुटेज को देखते हैं.

अगर फुटेज में पुष्टि हो जाती है कि पैसा नहीं निकला है तो बैंक आपको फाइन के साथ डेबिट हुआ पूरा पैसा वापस करेगा