Follow us:

अब सिर्फ 130 रुपए में देख पाएंगे 100 चैनल, DTH और केबल पर TRAI का शिकंजा

नई दिल्ली। केबल और डीटूएच के बीच क्या चुने यह थोड़ा मुश्किल होता है। इस बीच डीटूएच और केबल ऑपरेटर्स अपनी मनमानी करते रहते हैं लेकिन अब भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस पर लगाम कसने की तैयारी कर ली है। ट्राई ने केबल और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री के नए नियम जारी करते हुए कहा कि अब ग्राहक जितने चैनल देखना चाहेंगे उतने चैनलों के ही पैसे उन्हें देने होंगे।

ट्राई ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि केबल ऑपरेटर और DTH कंपनी को 100 फ्री टू एयर चैनल 130 रुपए महीने में देने होंगे। इन फ्री टू एयर चैनल के अलावा अगर आप कुछ अन्य चैनल देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसा चुकाना होगा। ट्राइ का साफ कहना है कि इस नियम का उल्लंघन करने पर केबल ऑपरेटर्स और DTH के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ट्राइ का यह नया नियम 29 दिसंबर से देशभर में केबल और ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री में लागू हो जाएगा। इस नए नियम के अंतर्गत अब इलेक्ट्रॉनिक यूजर गाइड में हर चैनल की कीमत तय होगी। इसका फायदा ग्रहकों को यह होगा कि उन पर अब जबरदस्ती पैकेज नहीं थौंपे जाएंगे।

ट्राई ने साफ कर दिया है कि इस नियम की अनदेखी करने वाले केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच प्रोवाइडर के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा के मुताबिक नए नियम के बाद से अब लोगों पर जबरदस्ती पैकेज नहीं थोपा जाएगा। केबल ऑपरेटर्स की मनमानी पर लगाम लगेगी और लोग कम खर्च कर अपना मनोरंजन कर सकते हैं।