Follow us:

TRAI ने नए केबल TV प्लान पर लगाई रोक, पढ़ें क्या है पूरा माजरा

नई दिल्ली। TRAI ने नए केबल टीवी नियमों को अनिश्चितकाल तक स्थगित कर दिया है। इससे पहले, नए नियम लागू होने की तारिख 29 दिसंबर थी। इसका मतलब केबल टीवी रेट्स में 50-60 प्रतिशत का इजाफा होना था। लेकिन अभी फिलहाल ऐसा नहीं होगा। TRAI ने सभी केबल ऑपरेटर्स, ब्रॉडकास्टर्स और उपभोक्ताओं को इस बात की जानकारी दे दी है कि नए केबल टीवी नियमों को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है। यह रोक कब तक रहेगी इसकी कोई तारिख अभी नहीं दी गई है। इसका मतलब है की नए नियमों को लागू करने की योजना अनिश्चितकाल तक बढ़ा दी गई है।

TRAI ने कहा है की नया 'माइग्रेशन प्लान' लाया जाएगा जिससे केबल टीवी ऑपरेटर्स, ब्रॉडकास्टर्स और उपभोक्तओं को बदलाव करने में आसानी होगी। TRAI ने कहा है की इस योजना के कार्यान्वयन के समय टीवी सेवाओं में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी। यह कार्यान्वयन अच्छे से हो सके इसके लिए डिटेल माइग्रेशन प्लान पर काम किया जा रहा है।

केबल टीवी में इस बड़े बदलाव को क्यों बढ़ाया गया आगे?
TRAI को नए केबल नियमों की तिथि को आगे बढ़ाना पड़ा। इसका मुख्य कारण नए नियमों को लेकर असमंजस था। किसी को भी यह पुख्ता रूप से साफ नहीं था की आखिर नए नियम क्या बदलाव लेकर आने वाले हैं। इसकी वजह से जनता/उपभोक्ताओं में भी नए नियमों को लेकर असमंजस था। TRAI ने अपनी प्रेस रिलीज में 29 दिसंबर के बाद केबल टीवी ब्लैकआउट का जिक्र किया था। इसी कारण से इस निर्णय को फिलहाल रोकना पड़ा।

 

Related News