Follow us:

बिना नाश्ता किए उड़ाने लगा प्लेन, 5500 फीट पर बेहोशी की हालत में 40 मिनट उड़ाता रहा पायलट

कैनबरा। नाश्ता करना कितना जरूरी है यह शायद कम ही लोग जानते हैं। वक्त पर सही नाश्ता नहीं करना आपकी ही नहीं बल्कि कईं लोगों की जिंदगी दांव पर लगा सकता है। इसका ताजा उदारहण ऑस्ट्रेलिया में सामने आया है। यहा एक दिल दहला देने वाली घटना हुई है जिसमें एक ट्रेनी पायलट करीब 40 मिनट तक बेहोशी की हालत में विमान उड़ाता रहा। पायलट विमान में अकेले था और विमान एडिलेड एयरपोर्ट के ऊपर उड़ रहा था। उस समय वहां का हवाई क्षेत्र पूरी तरह नियंत्रण में था।

एबीसी न्यूज ने शुक्रवार को अपनी खबर में बताया कि ऑस्ट्रेलिया ट्रांसपोर्ट सेफ्टी ब्यूरो (एटीएसबी) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि यह गंभीर घटना थी, जो गत नौ मार्च को हुई। इसमें स्कूल फ्लाइट ट्रेनिंग एडिलेड का एक विमान शामिल था। विमान उड़ाने वाला ट्रेनी पायलट रात में ठीक से सो नहीं पाया था और उड़ान से पहले नाश्ता भी नहीं किया था। वह सर्दी से भी परेशान था।

एटीएसबी के अनुसार, 5500 फीट पर उड़ान के दौरान उसे सिरदर्द हुआ और उसने विमान को ऑटोपायलट मोड में कर दिया। एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने पायलट से कई बार संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली। इस दौरान एक अन्य विमान उसके पास से गुजरा तो पता चला कि पायलट को होश आ गया है। इसके बाद पायलट विमान लेकर पैराफील्ड एयरपोर्ट पर उतर गया।

Related News