Follow us:

ये नई तकनीक बताएगी, Facebook और Twitter पर कौन सा अकाउंट फर्जी है

नई दिल्ली। फेसबुक और ट्विटर पर लगातार फर्जी अकाउंट्स की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है तो वहीं इन फर्जी अकाउंट्स की वजह से क्राइम भी काफी बढ़ रहा है. लेकिन अब इन अकाउंट्स का पता लगाना मुमकिन हो गया है. फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइटों पर फर्जी अकाउंट का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने इस काम के लिए एक नया एल्गोरिथ्म विकसित किया है। 

अध्ययन के मुताबिक यह तरीका उस धारणा पर आधारित है जिसके तहत माना जाता है कि फर्जी अकाउंट के जरिए लोग नेटवर्क में मौजूद दूसरे यूजरों को अजीबो - गरीब लिंक भेजने का काम करते हैं.

फेक न्यूज़ को बंद करना जरूरी : कगान

इस्राइल की बेन - गुरियोन यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता दीमा कगान ने कहा , “ हाल के दिनों में यूजर की निजता को सुरक्षित रखने में नाकामयाबी मिली है. तो वहीं चिंताजनक खबरें और चुनावों को प्रभावित करने के लिए रूस द्वारा सोशल मीडिया के लक्षित इस्तेमाल की खबरों के साथ फेक यूजरों को उखाड़ फेंकना बहुत जरूरी हो गया है. ”

कगान ने कहा , “ हमने हमारे एल्गोरिथ्म की जांच 10 अलग - अलग सोशल नेटवर्कों पर मौजूद नकली और वास्तविक डाटा संग्रहों पर की और इसने दोनों पर ही अच्छे से काम किया. ” यह अध्ययन सोशल नेटवर्क एनालिसिस एंड माइनिंग पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.