Follow us:

Twitter ने उठाया यह बड़ा कदम, यूजर अब नहीं कर पाएगा ऐसा काम

इन दिनों फर्जी खबरों और स्पैम्स से निपटने में लगी सोशल साइट्स लगातार कदम उठा रही हैं। जहां व्हाट्सएप ने कुछ नए अपडेट पेश किए हैं जो फर्जी खबरों को रोकने में मदद करेंगे वहीं अब माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter ने भी बड़ा कदम उठाया है। इस कदम के बाद अब ट्विटर यूजर अब एक दिन में 400 अकाउंट ही फॉलो कर सकेंगे।

जानकारी के अनुसार ट्विटर ने यह कदम स्पैम मैसेज भेजने वालों पर लगाम लगाने के लिए उठाया है। अब यूजर एक दिन में 400 से ज्यादा नए हैंडल्स को फॉलो नहीं कर पाएगा। इससे पहले यह संख्या 1000 थी।

ट्विटर की सिक्युरिटी टीम ने अपने एक ट्वीट में इसकी जानराकी देते हुए लिखा है, 'फॉलो, अनफॉलो, फॉलो, अनफॉलो.. कौन करता है ऐसा? स्पैमर्स (स्पैम संदेश भेजने वाले)।' साथ ही यह भी लिखा है कि कंपनी एक दिन में हैंडल्स को फॉलो करने की संख्या 1000 से घटाकर 400 की जा रही है। इससे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी।

इसलिए Twitter ने उठाया यह कदम:

कंपनी ने यह कदम स्पैम अकाउंट्स और बॉट्स की क्षमताओं में कमी लाने के लिए उठाया है। इससे पहले कंपनी ने बल्क ट्वीटिंग पर रोक लगाई थी जो यूजर्स को कई अकाउंट्स से एक ही पोस्ट को ट्वीट करने की अनुमति देता था।

साथ ही इसमें नए रिपोर्टिंग टूल भी जोड़े गए हैं, जो यूजर्स को बॉट को फ्लैग करने और वेरिफिकेशन प्रोसेस की अनुमति देते हैं। इससे यूजर्स को नया अकाउंट बनाने के समय एक फोन नंबर या ईमेल एड्रेस के साथ अपनी पहचान की पुष्टि करने की आवश्यकता होती है।