Follow us:

आपके पास भी है चिप वाला कार्ड तो, ATM से पैसे निकालते वक्त रहें सावधान

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक द्वारा जारी निर्देशों को मानते हुए बैंकों ने अपने ग्राहकों को अब ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड जारी कर दिए हैं। ग्राहण अब इनका उपयोग भी करने लगे हैं लेकिन इन दिनों उन्हें एक अलग समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल, जैसे ही आप ईएमवी चिप वाला कार्ड एटीएम में डालते हैं तो वह निकलता नहीं जैसे कि आप पहले अपना कार्ड मशीन में डालकर निकाल लिया करते थे। अगर आप इस मामले में सावधानी नहीं बरतते तो संभव है आपका कार्ड खराब हो जाए।

दरअसल, इससे पहले जो एटीएम कार्ड थे वो मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले थे और एटीएम मशीनें भी उसी हिसाब से बनी थीं। इन मशीनों में कार्ड डालकर वापस निकालने की अनुमति थी लेकिन अब बैंकों ने अपनी एटीएम मशीनों को अपडेट किया है और इनमें कार्ड स्वैप करने वाली जगह बदल दी गई है।

इसके बाद अब अगर आप पैसे निकालने के लिए एटीएम में डेबिट कार्ड डालते हैं तो यह लॉक हो जाता है। यह तब तक लॉक रहता है जब तक आपका लेनदेन पूरा नहीं हो जाता है। इस दौरान अगर आप जोर लगाकर पहले की तरह कार्ड निकालने की कोशिश करते हैं तो आपका कार्ड डैमेज हो सकता है।

हालांकि, इस अपडेट को लेकर बैंकों ने एटीएम मशीनों की स्क्रीन कैबिन में यह मैसेज दिया हुआ है कि कार्ड मशीन में डालने के बाद तुरंत ना निकालें। अब एटीएम कार्ड मशीन में डालने के बाद अगर आप उसे निकालने की कोशिश करेंगे तो तुरंत ही एटीएम मशीन की स्क्रीन पर डू नॉट रिमूव योर कार्ड का मैसेज फ्लैश होने लगेगा, साथ ही मशीन खुद यह बोलकर आपको बताने लगेगी।

आपको अपने लेन देन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा, जिसके बाद आप अपने कार्ड को निकाल सकते हैं। मशीन खुद आपसे ऐसा करने को कहेगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बैंकों ने पुरानें मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड कार्ड को ईएमवी चिप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड से बदलना शुरू कर दिया है। बैंकों ने ऐसा इसलिए किया है ताकि एटीएम मशीनों से किया जाने वाला लेनदेन सुरक्षित रहे।

वर्ष 2015 की शुरुआत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी वाणिज्यिक एवं अन्य बैंकों के लिए अनिवार्य किया था कि वो ऐसे डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को जारी करें जो कि पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की जगह ले सकें। बैंकों को कहा गया था कि वो पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप बेस्ड एटीएम कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की जगह ईएमवी चिप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जारी करें। केंद्रीय बैंक ने सभी बैंकों के लिए अनिवार्य किया था कि वो इस प्रक्रिया को 31 दिसंबर 2018 तक हर हाल में पूरा करें। लेकिन अब इस नियम में ढ़ील दे दी गई है।

एटीएम को मशीन से तुरंत निकालने की न करें भूल

अधिकांश बैंकों की ओर से उनकी एटीएम मशीनों को ईएमवी चिप बेस्ड एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड के अनुरुप अपग्रेड किया जा चुका है। ऐसे में अगर आप अपने लेनदेन की प्रक्रिया को पूरा होने से पहले जबरदस्ती कार्ड को निकालने की कोशिश करेंगे तो आप अपने एटीएम-कम डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड की चिप को हमेशा के लिए डैमेज कर सकते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।

पुराने कार्ड में भी आ रही दिक्कत

भले ही बैंकों ने पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड अपडेट कर दिए हैं लेकिन कुछ लोगों के पास अब भी यही कार्ड हैं और ऐसे में उन्हें पैसे निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इससे बचने के लिए वो या तो अपना डेबिट कार्ड अपडेट करवा लें या फिर एटीएम में कार्ड डालते वक्त जल्दबाजी ना करें और आरामा से कार्ड डालकर निकालें।

 

Related News