Follow us:

India vs South Africa 1st Test: भारत को तीसरा झटका, विराट आउट

विशाखापत्तनम। India vs South Africa 1st Test: रोहित शर्मा के बाद अब मयंक अग्रवाल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में अपने 150 रन पूरे किए। ये मयंक का पहला टेस्ट शतक है। इसी के साथ भारत एक मजबूत स्कोर की ओर बढ़ रहा है। भारत का स्कोर 3 विकेट पर 377 रन है। मयंक अग्रवाल और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर हैं।

इससे पहले रोहित की बेहतरीन पारी का अंत केशव महाराज ने किया। उनकी गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में डी कॉक द्वारा स्टम्प आउट हुए। रोहित ने 244 गेंदों का सामना करते हुए 176 रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने 23 चौके और 6 छक्के लगाए। लंच के बाद जैसे ही खेल शुरू हुआ, पहली ही गेंद पर भारत ने पुजारा का विकेट खो दिया। पुजारा को फिलेंडर ने बोल्ड किया। पुजारा केवल 6 रन बना पाए।

अभी भारत की पारी आगे बढ़ी ही थी विराट के रुप में भारत ने तीसरा विकेट खोया। विराट 20 रन (4 चौके) बनाकर आउट हुए। विराट को मुथुसामी ने अपनी ही गेंद पर आउट किया। इस टेस्ट में डेब्यू करने वाले मुथुसामी भारतीय मूल के हैं और उन्होंने विराट के रुप में अपने टेस्ट करियर का पहला विकेट लिया। इसी दौरान मयंक ने अपने 150 रन पूरे किए।

पहले सत्र में मयंक अग्रवाल का शतक सबसे बड़ा आकर्षण रहा। ये उनके करियर का पहला शतक है। अपनी शानदार लय बरकरार रखते हुए मयंक ने पूरे विश्वास के साथ बल्लेबाजी की और शतक पूरा किया।

बाद में रोहित ने भी अपने 150 रन पूरे किए। सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित को लेकर जो आशंकाएं जताई जा रही थी, उन्हें दरकिनार करते हुए रोहित ने शानदार बल्लेबाजी की। वे अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे कि केशव महाराज ने उनकी पारी को रोक दिया।

इससे पूर्व पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में बिना कोई विकेट खोए 202 रन बनाए थे। ऐसे में भारत की कोशिश पहली पारी में बड़ा स्कोर बनाने की रहेगी ताकि दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को दबाव में लाया जाए। मैच को लेकर प्लानिंग के बारे में खुद रोहित और मयंक ने खुलासा किया। इन दोनों ने एक वीडियो शेयर किया।


बता दे रोहित शर्मा ने टेस्ट के पहले दिन बुधवार को अपना शतक पूरा किया था। रोहित का टेस्ट ओपनर के रूप में पहला मैच है और उन्होंने इसमें शतक लगाकर नई भूमिका में उम्दा शुरुआत की। रोहित और मयंक ने भारत को पहली पारी में शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित का यह चौथा टेस्ट शतक है और उन्होंने इस पारी में कई रिकॉर्ड बनाए। हालांकि टी ब्रेक के दौरान ही बारिश शुरू हो गई और फिर उसके बाद खेल शुरू नहीं हो पाया। अनवरत बारिश के चलते अंपायरों ने पहले दिन का खेल समाप्त घोषित कर दिया।

भारत के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित और मयंक ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित ने मुथुसामी की गेंद पर 1 रन लेकर अपना शतक पूरा किया। वे 154 गेंदों में 10 चौकों और 4 छक्कों की मदद से शतक तक पहुंचे। यह उनका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला और कुल चौथा टेस्ट शतक है। वे टेस्ट क्रिकेट में ओपनर के रूप में पहली पारी में शतक लगाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने।


भारत ने कुछ समय पहले ही वेस्टइंडीज को उसके घर में दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से रौंदा था और वह उसी लय को बनाए रखने के इरादे से मैदान में उतरा।

टीमें - भारत - मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा।

दक्षिण अफ्रीका : एडन मार्करैम, डीन एल्गर, थिनुइस डी ब्रूइन, फॉफ डु प्लेसिस (कप्तान), तेंबा बावुमा, क्विंटन डी कॉक, वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, सेनुरान मुथुस्वामी, डेन पिट।

Related News