Follow us:

Fake न्यूज पर रोक लगाने वाला WhatsApp का अपडेट जारी, अब 5 से अधिक बार Forward नहीं कर पाएंगे एक मैसेज

नई दिल्ली। पॉपुलर सोशल मीडिया मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए फॉरवर्ड मैसेज को कंट्रोल करने वाला अपडेट जारी कर दिया है. व्हाट्सएप के इस अपडेट के बाद अब भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स किसी भी मैसेज को 5 बार से ज्यादा फॉरवर्ड नहीं कर सकते.

व्हाट्सएप ने पिछले महीने घोषणा की थी कि वह मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा तय करेगा. मैसेज फॉरवर्ड करने की यह सीमा भारत में व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले सभी 20 करोड़ लोगों पर लागू की गई है. इससे पहले फेक मैसेज को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रही व्हॉट्सएप ने देश में लोगों को जागरूक करने के लिए वीडियो की शुरुआत करने की बात भी कही थी. बताया गया था कि इस वीडियो के जरिए यूजर्स को ‘फॉरवर्ड’ मार्क के साथ मिले हुए मैसेज को भी आगे भेजने से पहले उसकी जांच करने का मौका मिलेगा.

लेकिन व्हाट्सएप के ताजा अपडेट के बाद अब कोई भी यूजर किसी भी मैसेज को 5 से ज्यादा बार फॉरवर्ड नहीं कर सकता. हालांकि अफवाहों को रोकने में इस अपडेट की एक नाकामी यह भी है कि अगर किसी भी व्यक्ति के पास फॉरवर्ड किया गया मैसेज पहुंचता है तो वह भी आगे 5 लोगों तक इस मैसेज को भेज सकता है. व्हाट्सएप ने ये नहीं बताया है कि अब तक एक यूजर अधिकतम फॉरवर्ड मैसेज को कितने लोगों तक भेजता रहा है और इसका औसत क्या रहा है. ऐसे में यह सवाल खड़ा होता है कि आखिर व्हाट्सएप के इस कदम से अफवाहों पर कारगर रोक लगेगी.

इससे पहले देश में व्हॉट्सएप के जरिए भेजे गए मैसेज और कुछ अफवाहों के कारण भीड़ द्वारा हत्या के कई मामले सामने आने के बाद सरकार ने कंपनी को दो नोटिस भेजे. सरकार ने चेतावनी दी थी कि यदि फर्जी खबरों और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए गए तो उसे भी इनका सहभागी माना जाएगा।