Follow us:

Whatsapp एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लाया नया फीचर, जानें इसकी खासियत

नई दिल्ली। व्हाट्सएप एंड्रॉयड में बीटा रिलीज के लिए कुछ बदलाव कर रहा है। एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए व्हाट्सएप का लेटेस्ट बीटा अपडेट वर्जन 2.18.74 में छोटा सा बदलाव किया गया है। इसमें अडेप्टिव लांचर आइकन सपोर्ट देखने को मिला है। हालांकि, इसके आइकन डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एंड्रॉयड व्हाट्सएप यूजर्स अब आइकन्स के आकार में बदलाव कर पाएंगे।

व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा अपडेट के अंतर्गत यूजर्स पांच अलग-अलग आकार में ऑटोमैटिक एडजस्टमेंट कर पाएंगे। यूजर्स सर्किल, स्क्वायर, राउंडेड स्क्वायर, स्क़ूइर्क्ले और टियरड्रॉप में आइकन्स को बदल पाएंगे। इस बदलाव को सबसे पहले एंड्रॉयड पुलिस पर देखा गया। रिपोर्ट के अनुसार- आइकन सामान ही है। इसपर बस एक तरह का मास्क लगा दिया गया है, जिससे इसका आकार बदला जा सकता है।

ऐसे करें फीचर का इस्तेमाल : इस फीचर को फिलहाल इस्तेमाल करने के लिए आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन से व्हाट्सएप बीटा वर्जन के लिए एनरोल करना होगा। अगर आप पहले से ही व्हाट्सएप बीटा यूजर हैं तो आपके पास व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होने जरुरी है। अगर ये दोनों ही तरीके काम नहीं करते तो आपको इस फीचर के आधिकारिक ऐप में आने का इंतजार करना होगा। आपको बता दें, इसके लिए यूजर्स के पास एंड्रॉयड लॉन्चर होना जरुरी है, जो अडेप्टिव आइकन को सपोर्ट करे।

इसी के साथ हाल ही में व्हाट्सएप में एक और खास बदलाव लाया गया है। व्हाट्सएप यूजर्स अब भेजे गए मैसेज को एक घंटे से भी अधिक समय के बाद डिलीट कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सएप ने 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर को अपडेट कर दिया है।

इस अपडेट के बाद अब यूजर्स किसी मैसेज को 4,096 सेकंड यानी लगभग 68 मिनट 16 सेकंड बाद भी डिलीट कर सकते हैं। अभी तक यूजर्स को मैसेज को केवल 7 मिनट के अंदर ही डिलीट कर सकते थे।

WABetaInfo के मुताबिक, यह नया अपडेट अभी व्हाट्सएप v2.18.69 बीटा वर्जन पर उपलब्ध है यानी यह अपडेट अभी सिर्फ एंड्रॉयड के बीटा यूजर्स के लिए ही है। हालांकि, आम यूजर्स को इस अपडेट के लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा। व्हाट्सएप पर इसके अलावा वाइस मैसेज लॉकिंग और स्टीकर पैक साइज डिस्प्ले का भी जल्द ही अपडेट आने वाला है।