Follow us:

क्या है WhatsApp Gold? जिसे फोन में डाउनलोड करते ही लोगों के फोन में आ रहा है ये खतरनाक वायरस

नई दिल्ली। व्हॉट्सएप गोल्ड और व्हॉट्सएप प्लस के बारे में आपको तो जानकारी होगी ही. नहीं है तो हम आपको बता दें कि इन दोनों एप्स को पिछले साल कई लोगों ने डाउनलोड किया तो वहीं एक बार फिर ये एप्स वापस आ चुके हैं. व्हॉट्सएप दुनिया का सबसे मशहूर और सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफार्म है जिसे कई लाखों करोड़ों यूजर्स अभी तक अपने फोन में इंस्टॉल कर चुके हैं. लेकिन यहां इस चीज का एक और खतरा है जहां प्ले स्टोर पर पहले से ही व्हॉट्सएप के कई फेक एप्स मौजूद हैं.

इनमें से एक एप है व्हॉट्सएप गोल्ड या व्हॉट्सएप प्लस जिसे सबसे पहले साल 2016 में पाया गया था. और अगर आप इसे अपने फोन में डाउलोड करते हैं तो आपके फोन में कई तादाद में वायरस पहुंच सकता है. जिसके बाद आपका फोन हैंग या काम करना बंद कर सकता है. तो वहीं आपके पर्नल डेटा पर भी असर पड़ सकता है. इसे डाउनलोड करने के लिए आपके पास मैसेज आता है जहां ये कहा जाता है कि अगर आप इस एप को डाउनलोड करते हैं तो आप व्हॉट्सएप की कई छुपे हुए फीचर्स के बारे में पता कर सकते हैं जो आपको ओरिजिनल व्हॉट्सएप में नहीं मिलेंगी.

कई व्हॉट्सएप यूजर्स को ऐसे मैसेज मिले जिसके बाद उन्होंने ट्विटर पर लिखा की इस स्कैम का नाम Martinelli है. ये वायरस एक लिंक की तरह आता है. यानी की अगर आप व्हॉट्सएप से जुड़ी हई कोई भी वीडियो अपने फोन में डाउनलोड करते हैं तो आपके फोन में वायरस आने के सबसे ज्यादा खतरे होते हैं.

व्हॉट्सएप इस वायरस को लेकर पहले ही एक बयान जारी कर चुका है जहां ये कहा जा चुका है कि इस तरह का कोई भी एप नहीं है और लोग ऐसे एप्स से दूर रहें. ये एक फेक एप है और इसे अपने फोन में डाउनलोड न करें क्योंकि ये खतरा पैदा कर सकता है.