Follow us:

Whatsapp Group calling हुआ कंफर्म, मैसेज सर्विस में भी जुड़ा नया फीचर

नई दिल्ली। व्‍हाट्सऐप ग्रुप कॉलिंग फीचर को आखिरकार फेसबुक ने हाल ही में कैलिफोर्निया में हुई डेवलपर कॉन्‍फ्रेंस में कंफर्म कर दिया है।

अब इसके बाद व्‍हाट्सऐप मैसेज सर्विस में स्टीकर का नया फीचर जोड़ा जाएगा। फेसबुक द्वारा संचालित व्‍हाट्सऐप विश्‍व का सर्वाधिक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है।

दुनिया भर में इसके डेढ़ अरब से भी अधिक यूजर्स हैं। भारत में व्‍हाट्सऐप के बीस करोड़ उपभोक्‍ता हैं। वर्तमान में व्‍हाट्सऐप पर वीडिया और वॉइस कॉलिंग की सुविधा उपलब्‍ध है।

भारतीय यूजर्स के बीच यह बहुत लोकप्रिय फीचर है। व्‍हाट्सऐप के वीडियो ग्रुप कॉलिंग फीचर में पहले कुछ लीक पाइंट रहे थे लेकिन इसके बाद कंपनी ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी है कि अब यह पुख्‍ता है।

हालांकि इसके शुरू होने की तारीख को लेकर अभी कुछ तय नहीं है।

इस कान्‍फ्रेंस में यह भी बताया गया कि व्‍हाट्सऐप स्‍टेटस जो कि इंस्‍टाग्राम और स्‍नैपचेट स्‍टोरीज का क्‍लोन है, उसके आलरेडी 450 मिलियन डेली यूजर्स हैं।

जब वीडियो और ऑडियो की फीचर की बात सामने आती है तो तकरीबन दो अरब यूजर्स प्रति दिन, प्रति मिनट इस फीचर का इस्‍तेमाल करते हैं।

इससे यह भी पता चलता है कि क्‍यों व्‍हाट्सऐप अब ग्रुप कॉल का फीचर जोड़ने वाला है। इस फीचर में एक बार में तीन पार्टिसिपेंट को जोड़ा जा सकेगा। यानी एक बार में कुल चार यूजर्स कॉल पर उपलब्‍ध रहेंगे।

प्रजेंटेशन में इसकी इमेजेस भी दिखाई गई और समझाया गया कि किस तरह इसका प्रयोग किया जाएगा। फेसबुक भी ऐसे ही एक ग्रुप वीडियो चैट ऑप्‍शन को लाने वाला है।

इसके अलावा व्‍हाट्सऐप स्‍टीकर का एक और नया फीचर जोड़ने वाला है। इन्‍हें एंड्रायड के बीटा अपडेट पर देखा गया। हालांकि सारे यूजर्स इन्‍हें देख नहीं सकते। लोकेशन स्‍टीकर पर अब एंड्रायड और आईओएस व्‍हाट्सऐप को सपोर्ट कर सकते हैं।