Follow us:

WhatsApp लाया 'मीडिया प्रीव्यू' फीचर, अब नोटिफिकेशन से ही डाउनलोड हो सकेंगी मीडिया

नई दिल्ली। फेसबुक ओन्ड मैसेंजर एप व्हाट्सएप ने मंगलवार को आईओएस 10 या उससे ऊपर के डिवाइसों के लिए एक नया अपडेट जारी किया है जिसमें यूजर्स को 'नोटिफिकेशन एक्सटेंशन' या 'मीडिया प्रीव्यू' फीचर दिया गया है. ये यूजर्स को मीडिया फाइल को ऑन-स्क्रीन नोटिफिकेशन पर भी देखने और डाउनलोड करने की सुविधा देता है.

नए व्हाट्सएप फीचर्स को की टेस्टिंग को लेकर डब्ल्यूएबीटाइंफोन ने जानकारी दी है कि iOS यूजर्स को नया एक्सटेंशन फीचर एप के वर्जन 2.18.80 में मिल रहा है. यह यूजर्स के ऑटो डाउनलोड विकल्प के एक्टिवेट ना होने पर नोटिफिकेशन से ही इमेजेज और जीआईएफ (ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट्स) को डाउनलोड करने की सुविधा देता है. यानी इसके लिए एप को एक्सेस करने की जरुरी नहीं होगी बल्कि नोटिफिकेशन बार से ही इस तरह की मीडिया को डाउनलोड किया जा सकेगा.

कंपनी ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि यह एंड्रायड यूजर्स के लिए कब जारी किया जाएगा.

5 लोगों को ही फॉरवर्ड कर सकेंगे एक मैसेज
आपको बता दें कि व्हाट्सएप के बीटा वर्जन पर फेक खबरों को फैलने सो रोकने के लिए एक और फीचर टेस्ट किया जा रहा है जिसमें अगर कोई मैसेज यूजर को फॉरवर्ड किया जाएगा तो उसपर ऊपर की ओर 'Forwarded' लिखा रहेगा. इसकी मदद से यूजर ये समझ सकते हैं कि इस मैसेज को लिख के नहीं बल्कि कहीं से फॉरवर्ड किया गया है और इसका फैक्ट चेक करें. इसके अलावा कोई भी मैसेज भारतीय यूजर्स सिर्फ पांच बार ही फॉरवर्ड कर सकेंगे.

इसके अलावा हाल ही में व्हाट्सएप ने देश के तमाम अखबारों में फेक न्यूज को पहचाने के तरीके बताए थे. इस तरीकों के तमाम अखबारों के पहले पूरे पेज पर जगह दी गई. आपको बता दें भारत सरकार व्हाट्सएप को दो निर्देश जारी कर चुका है जिसमें सरकार ने कंपनी से अफवाहों को लेकर ठोस कदम उठाने को कहा है।