Follow us:

वॉट्सऐप : ग्रुप में यूजर को उसकी परमिशन के बिना नहीं कर सकते ऐड, ऐसे ही 5 फीचर्स

नई दिल्ली।  वॉट्सऐप समय-समय पर वॉट्सएपऔर आईओएस प्लेटफॉर्म्स के लिए नए फीचर्स एड करता रहता है। किसी भी यूजर के लिए इन सभी फीचर्स की जानकारी से खुद को अप-टू-डेट रखना और इनका इस्तेमाल करना मुश्किल साबित होता है। ऐसे में इनके बारे में जानना आपके लिए न केवल दिलचस्प हो सकता है बल्कि उपयोगी भी।

कॉन्जिक्यूटिव वॉयस मैसेज
यह फीचर पहले सिर्फ आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध था, लेकिन अब यह एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध है। इस फीचर से अगर आपके पास बहुत-से वॉइस मैसेजेज एक साथ आते हैं, तो आपको बारी-बारी सभी मैसेजेज को टैप करके सुनने की जरूरत नहीं है, वॉट्सऐप खुद ही एक के बाद एक मैसेज ऑटोमैटिकली प्ले करेगा।

सेव प्रोफाइल फीचर
हाल ही वॉट्सऐप ने प्रोफाइल पिक्चर को सेव करके एक्सपोर्ट करने संबंधी फीचर को हटा दिया है। पहले आप किसी भी यूजर की प्रोफाइल पिक्चर को सीधा शेयर बटन से शेयर कर सकते थे, लेकिन अब कोई ऐसा नहीं कर पाएगा। हालांकि ग्रुप मेम्बर्स अपने ग्रुप की प्रोफाइल इमेज को सेव कर सकते हैं।

वॉट्सऐप ग्रुप इन्विटेशन
यह फीचर उन लोगों के लिए है जिन्हें कोई भी, कभी भी, किसी भी ग्रुप मे एड कर लेता है। आपको यह फीचर प्राइवेसी सेटिंग्स में मिलेगा। इस सेटिंग से आप यह मैनेज कर सकते हैं कि आपको कौन-कौन ग्रुप में एड कर सकता है। इस सेटिंग मे आपको एवरीवन, माय कॉन्टैक्ट्स और नोबडी ऑप्शन्स मिलेंगे।

ग्रुप वॉइस एंड वीडियो कॉल
यह फीचर इस्तेमाल करने में काफी आसान है। किसी भी ग्रुप चैट के ऊपर बाईं ओर आपको ग्रुप कॉल का बटन दिखाई देगा जिसे दबाने पर आप ग्रुप कॉन्टैक्ट्स को सलेक्ट करके सीधा वॉइस या वीडियो कॉल कर सकते हैं। यह फीचर आईओएस और एंड्रॉयड, दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

एड टु फेसबुक स्टोरी
वॉट्सऐप यह फीचर जल्द ही एड करने वाला है। हालांकि यह फीचर आप तभी काम में ले पाएंगे जब आपके मोबाइल पर वॉट्सऐप के साथ-साथ फेसबुक एप भी इंस्टॉल्ड हो। यह फीचर अभी सिर्फ एंड्रॉयड बीटा वर्जन के लिए उपलब्ध है। इस फीचर से आप फेसबुक पर अपने वॉट्सऐप स्टेटस अपडेट को शेयर कर पाएंगे जो कि इमेज, वीडियो, टेक्स्ट या जिफ के रूप में हो सकता है।

 

Related News