Follow us:

व्हॉट्सएप पर होने वाली इस परेशानी से जल्द मिलेगा छुटकारा, ये हैं 3 नए फीचर्स

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्स्ट मैसेजिंग एप्स में से एक व्हॉट्सएप में एक नया बदलाव जल्द देखने को मिल सकता है। व्हॉट्सएप के बीटा वर्जन में ‘Change Mobile Number’ फीचर को अपग्रेड किया गया है। इस नए अपडेट में यूजर्स अब उन नंबर को चुन सकेंगे जिन्हें वो अपने नए नंबर की जानकारी देना चाहते हैं।

दरअसल आप जब कोई नया नंबर लेते हैं तब व्हॉट्सएप आपके कॉन्टैक्ट्स में शामिल सभी यूजर्स नए नंबर की नोटिफिकेशन भेजता है। ऐसे में उन लोगों को भी आपके नए नंबर के बारे में पता चल जाता है, जिनके साथ आप अपने बदले हुए नंबर को साझा नहीं करना चाहते हैं। इसी परेशानी को दूर करने के लिए व्हॉट्सएप में नया अपडेट किया गया है। इस नए अपडेट में आपको तीन फीचर मिलेंगे। इनमें All Contacts, Contacts I have chats with और Custom का विकल्प होगा। हालांकि इन तीनों फीचर्स में अभी पहले वाला ही ऑप्शन यूजर्स के लिए लाइव है।

All Contacts- इस ऑप्शन में जब आप अपना नया नंबर लेते हैं, तो व्हॉट्सएप आपके नए नंबर की नोटिफिकेशन कॉन्टेक्ट में शामिल सभी लोगों को देता है।

Contacts I have chats with- इस ऑप्शन में जब आप अपना नया नंबर लेंगे, तब व्हॉट्सएप आपके कॉन्टेक्ट में शामिल उन लोगों को नोटिफिकेशन भेजेगा जिनसे आपने पहले चैट किया होगा।

Custom- इस ऑप्शन में आप खुद चुन सकेंगे कि आपके नए नंबर की जानकारी कॉन्टैक्ट में शामिल किन लोगों को मिलेगी। यानी आप कॉन्टैक्ट में एक-एक यूजर्स को खुद चुन सकेंगे।

व्हॉट्सएप ने हाल ही में अपने सभी प्लेटफॉर्म पर Mobile Number Change फीचर को पेश किया था। इस फीचर के तहत आपके पुराने सभी चैट नए नंबर में सिंक हो जाते है, जिसे यूजर्स की तरफ से काफी सराहा गया है। लेकिन नए नंबर की नोटिफिकेशन जाना एक ऐसा फीचर था जो यूजर्स को परेशान कर रहा था।

इस नए फीचर को एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लेटेस्ट वर्जन 2.18.97 पर व्हॉट्सएप बीटा के यूजर्स इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि कंपनी जल्द आईओएस पर भी अपने इस फीचर को पेश करने वाली है