Follow us:

Whatsapp के इस नए फीचर के जरिए अब बिना एप खोले ही पढ़ सकते हैं चैट, वीडियो कॉल पर एक साथ कई लोगों से कर पाएंगे बात

नई दिल्ली। फेसबुक कैंब्रिज एनालिटिका विवाद के बाद व्हॉट्सएप पर भी डेटा शेयर करने के आरोप लगे थे. जिसपर व्हॉट्सएप ने सफाई भी दी थी. इन सब चीजों को पीछे छोड़ फिल्हाल व्हॉट्सएप एक नया फीचर लाने का प्लान कर रहा है जो यूजर्स को बिना पर्सनल चैट खोले ही चैट पढ़ने की आजादी देगा. इस फीचर को सबसे पहले WABetaInfo द्वारा स्पॉट किया गया. नए डोमेन के मुताबिक यूजर के स्मार्टफोन पर एक शॉर्टलिंक खुलेगा. ये फीचर आपको व्हॉट्सएप के एंड्रॉयड वर्ज़न 2.18.138 पर मिलेगा।

ऐसे काम करेगा ये फीचर

इस फीचर को सक्षम बनाने वाले डोमेन का नाम WA.ME है. जानकारी के अनुसार ये शॉर्टलिंक ap.whatsapp.com का है जिसका इस्तेमाल व्हॉट्सएप वेब अनुभव को शुरू करने के लिए किया जाता है. इसमें जैसे ही यूजर अपना 10 अंको का नबंर डालता है वैसे ही यूजर के फोन पर एक प्राइवेट चैट खुलता है. एंड्रॉयड वर्ज़न 2.18.138 बिना किसी ब्राउज़र के मदद से ही अपने आप खुल जाएगा.

अगर हम पुराने वर्ज़न वाले व्हॉट्सएप की बात करें तो यूआरएल लिंक यूजर्स को डायरेक्ट api.whatsapp.com पर लेकर जाता था जिससे यूजर मौजूदा चैट को सेलेक्ट कर पाता थे. इस फीचर को इस्तेमाल करते वक्त यूजर्स के पास एक मैसेज भी आता था कि चुना हुआ नंबर व्हॉट्सएप पर मौजूद है या नहीं.

वीडियो कॉल पर एक साथ कई लोगों से भी कर पाएंगे बात

हाल ही में फेसबुक ने F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस में ये घोषणा करते हुए कहा कि जल्द ही व्हॉट्सएप पर एक नया फीचर आएगा जिससे कई लोग एक साथ वीडियो कॉल पर बात कर पाएंगे. वहीं इस बात की भी जानकारी दी गई की चैट विंडो और पर्सनल चैट में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे. इस सब चीजों के अलावा और अपडेट्स में यूजर्स को स्टीकर्स एल्बम फीचर भी मिल सकता है. आपको बता दें कि फिल्हाल ये फीचर बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है. इस फीचर के जरिए यूजर्स एक साथ कई तरह के स्टीकर्स भेज पाएंगे.

इन अपडेट्स के साथ व्हॉट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को भी अपडेट किया है और उसे जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (GDPR) के साथ जोड़ा है. जिसकी शुरूआत 25 मई से होगी. आपको बता दें कि फिल्हाल इस प्लेटफॉर्म पर 1.5 बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स है।