Follow us:

WhatsApp ने 2019 में अब तक पेश किए दो कमाल के फीचर्स, ऐस करें इस्तेमाल

नई दिल्ली। साल 2019 के दो महीने पूरे हो गए हैं और तीसरा महीना शुरू हो गया है. दुनियाभर में पॉपुलर मैसेजिंग सर्विस WhatsApp ने इन दो महीने में दो कमाल के फीचर्स ऐड किए हैं. इसमें से एक ‘ग्रुप कॉलिंग शॉर्टकट’ और दूसरा ‘फेस लॉक/टच आईडी’ फीचर है. हालांकि इसके कई फीचर्स अभी टेस्टिंग स्टेज पर है, जिन्हें जल्द सारे यूज़र्स के लिए पेश कर दिया जाएगा. आइए जानते है उन दो नए फीचर्स के बारे में जिन्हें साल 2019 में पेश किया गया है और देखते हैं कैसे काम करते हैं ये दो नए फीचर्स.

Group Calling Shortcut
इसमें ग्रुप कॉलिंग के लिए एक अलग से बटन जोड़ा गया है. नया ग्रुप बटन पहले से दिए गए कॉलिंग बटन की तरह ही काम करेगा, लेकिन इसकी खास बात यह है कि यूज़र्स इस बटन की मदद से एक बार में ही एक से ज्यादा लोगों को कॉल कर पाएंगे. WhatsApp ने पिछले साल अगस्त में ग्रुप वॉइस और वीडियो कॉलिंग फीचर पेश किया था, जिसमें इस साल जनवरी में बदलाव किया गया है.

कैसे काम करता है ये फीचर

पहले ग्रुप कॉल करने के लिए किसी एक कॉन्टैक्ट को वॉयस या वीडियो कॉल लगाना करना पड़ता था. इस नए फीचर के बाद कॉल रिसीव होने पर आपको ऊपर दाईं ओर प्लस साइन के साथ 'Add Person' बटन दिखाई देगा, जहां क्लिक कर आप दूसरे को ऐड कर सकते हैं. इसके बाद आप ऐसे ही एक-एक करके चार लोगों को ऐड कर ग्रुप कॉल कर सकते हैं.

Face Lock/Touch ID
इस अपडेट के बाद यूज़र्स की चैट और सिक्योर हो गई है. इस नए फीचर का फायदा यह होगा कि WhatsApp आपका चेहरा देखकर या फिंगरप्रिंट से ही ओपेन हो जाएगा. फिलहाल ये सिर्फ iOS यूज़र्स के लिए ही है, मगर जल्द इसे एंड्रॉयड के लिए भी पेश किय जाएगा. WhatsApp फेस आईडी और टच आईडी दोनों को अपने ऐप में इंटीग्रेट किया गया है. WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स में जल्द ही Require TouchID नाम का नया ऑप्शन है.

कैसे काम करता है ये फीचर
अगर आपके पास iPhone X या इससे लेटेस्ट फोन है तो उसमें आपको Face ID ऑप्शन दिखेगा. अगर आपके पास पुराना iPhone है तो उसमें आपको Touch ID या पासकोड का ऑप्शन मिलेगा. यह फीचर iOS 8 और इससे ऊपर के वर्जन को सपोर्ट करेगा. जब आप अपने फोन में Face ID या Touch ID को एनेबल कर लेंगे तो जब भी आप WhatsApp खोलेंगे, आपसे अपने फिंगरप्रिंट या फेस को ऑथेंटिकेट करने को कहा जाएगा. अगर आपका फोन फेस या फिंगरप्रिंट पहचानने में नाकाम रहते हैं तो आपसे 6 अंक का iPhone Passcode डालने के लिए कहा जाएगा.

Related News