Follow us:

डिजिटल पेमेंट : साल के आखिर तक आएगी वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस, यूजर्स का डेटा यहीं होगा स्टोर

वॉट्सऐप इंडिया ने बताया कि वो साल के अंत तक भारत में पेमेंट सर्विस लाने की तैयारी कर रही है

वॉट्सऐप पेमेंट सिस्टम से कस्टमर्स और छोटे बिजनेस के बीच ऐप की मदद से एनक्रिप्टेड पेमेंट हो सकते हैं

गैजेट डेस्क। वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस इस साल के आखिर तक लॉन्च हो सकती है। कंपनी पहले ही अपने यूजर्स के लिए पेमेंट का ऑप्शन लाने से जुड़ा अनाउंसमेंट कर चुकी है। वॉट्सऐप इंडिया ने बताया कि वो साल के अंत तक भारत में पेमेंट सर्विस लाने की तैयारी कर रही है। इस सर्विस को 2017 से ही इनवाइट-ओनली बेसिस पर टेस्टिंग चल रही है।

वॉट्सऐप इंडिया हेड अभिजीत बोस ने द इकोनॉमिक्स टाइम्स को बताया कि हमें उम्मीद है कि साल के अंत तक हम यह सर्विस यूजर्स को देंगे। कंपनी अपने इस पेमेंट सिस्टम को वॉट्सऐप फॉर बिजनस ऐप के साथ इंटीग्रेट कर सकती है। हालांकि, वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस को ऑफिशियल कब लॉन्च किया जाएगा, इसकी तारीख कंपनी ने अब तक तय नहीं की है।

पेमेंट को बनाएगी आसान

वॉट्सऐप पेमेंट सिस्टम से कस्टमर्स और छोटे बिजनेस के बीच ऐप की मदद से एनक्रिप्टेड पेमेंट हो सकते हैं। इसके लिए इस सर्विस को 'एंड-टू-एंड कम्युनिकेशन साइकल' के साथ अनेबल किया जा सकता है। इसकी मदद से छोटे बिजनेस की सेल बढ़ेगी। साथ ही, पेमेंट एक्सपीरियंस भी बेहतर होगा। अभिजीत के मुताबिक वॉट्सऐप फॉर बिजनेस एपीआई चैटिंग ऐप की तरह फ्री नहीं है, क्योंकि बिजनेस एपीआई एक पूरी तरह अलग प्रॉडक्ट है।

देश में स्टोर होगा कस्टमर्स का डेटा

पिछले साल अक्टूबर में वॉट्सऐप ने कहा था कि उसने भारत में पेमेंट्स से संबंधित डेटा को स्टोर करने के लिए एक सिस्टम डेवलप किया है। यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की डेटा को देश में स्टोर करने की पॉलिसी के अनुसार है। RBI और NPCI ने कमर्शल डेटा को देश में स्टोर करने को अनिवार्य बनाया है, लेकिन भारत पर्सनल डेटा की सुरक्षा पर भी पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल के जरिए सुनिश्चित करना चाहता है।

 

Related News