Follow us:

WhatsApp पर Delete मैसेज भी पढ़ सकते हैं आप, ये है तरीका

नई दिल्ली। अगर आपने WhatsApp पर गलती से किसी गलत शख्स को मैसेज भेज दिया है तो आप "Delete for Everyone" फीचर का इस्तेमाल करके मैसेज डिलीट कर देते हैं. मगर इसी फीचर का इस्तेमाल करके अगर हमारे दोस्त मैसेज भेजकर डिलीट कर देते हैं तो जिज्ञासा रहती है कि क्या मैसेज भेजा गया होगा, जिसे डिलीट कर दिया गया है. वॉट्सऐप का यह फीचर 2017 के आखिर में आया था. मैसेज को डिलीट करने के लिए यूजर को मैसेज सेलेक्ट करना होता है जिसके बाद "Delete" आइकन पर क्लिक करके दो ऑप्शन दिखाई देता है.

इसमें आपको "Delete for Everyone" ऑप्शन सेलेक्ट करके message डिलीट किया जाता है. कई बार तो हमारा कोई दोस्त मज़ाक में भी मैसेज भेज कर डिलीट कर देते हैं, तो हम बता रहे हैं कि अगर ऐसा हो तो आप कैसे चेक करें कि आपको क्या मैसेज भेजा गया था, जिसे Delete कर दिया गया..

जब भी मैसेज डिलीट हो जाता है तो उस जगह लिख जाता है कि 'यह मैसेज डिलीट हो गया है' (This message was deleted), यह सेंडर और रिसीवर चैट में दिखाई देता है. लेकिन फिर भी मैसेज को रिसीव करने वाला व्यक्ति इस मैसेज को पढ़ सकता है. इसके लिए उसे किसी थर्ड पार्टी ऐप ( Notification History) का इस्तेमाल करना होगा जो फोन के नोटिफिकेशन को एक्सेस कर सकेगा और notifications के रूप में मौजूद डिलीट हुए मैसेज को दिखा सकेगा.

वॉट्सऐप की बढ़ती पॉपुलैरिटी के चलते आए दिन इसमें नए-नए फीचर्स पेश किए जा रहे हैं. कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि WhatsApp जल्द ही छह नए और दिलचस्प फीचर लाने वाला है. रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इन फीचर्स का beta वर्जन आया है और ऐसा माना जा रहा है कि 2019 के शुरुआती महीनों में रोलआउट हो जाएगा. तो आइए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वो फीचर्स...