Follow us:

भारत में आया WhatsApp का मोस्ट अवेटेड Payment फीचर, जानें कैसे करता है काम?

नई दिल्ली। पिछले एक साल से खबरें आ रही हैं कि व्हाट्सएप का पेमेंट फीचर को लॉन्च कर सकता है. और अब भारत में एंड्रॉयड और iOS के बीटा टेस्टर्स के लिए ये मोस्ट अवेटेड फीचर रोलआउट किया जा रहा है. UPI बेस्ड पेमेंट का ये फीचर भारत में व्हाट्सएप के कुछ बीटा यूजर्स को मिलना शुरु हो चुका है. हालांकि अभी तक इसे औपचारिक तौर पर रोलआउट नहीं किया गया है।

व्हाट्सएप के इस फीचर को लेकर अप्रैल 2017 से रिपोर्ट सामने आ रही थी, अब ये भारत में लाया गया है. यहां खास बात ये है कि अभी ये फीचर बीटा वर्जन के लिए आया है. ऐसे में इसे बीटा टेस्टर ही इस्तेमाल कर पाएंगे. जल्द ही इसे एप के लिए ऑफिशियली लॉन्च किया जाएगा. हमने अपने iOS डिवाइस में इसे अनइंस्टॉल करके दोबारा इंस्टॉल किया तो हमें ये नया फीचर मिला।

Capture

 

कैसे करेंगे फीचर का इस्तेमाल

इस नए पेमेंट फीचर के लिए एप के सेटिंग ऑप्शन में जाएं.

यहां एड अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें.

इसपर क्लिक करते ही आपको बैंको की लिस्ट मिलेगी.यहां आप वो बैंक चुनें जिसमें आपका या जिसका अकाउंट जोड़ना है.

बैंक पर क्लिक करते ही ये आपके अकाउंट की जानकारी स्टोर कर लेगा. याद रहे आपका अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए.

इसके बाद का अकाउंट व्हाट्एप से लिंक हो जाएगा.

पैसे भेजने के लिए आपका यूपीआई अकाउंट होना चाहिए. अगर ये नहीं है तो ये आपको यूपीआई एप या बैंक की मदद से यूपीआई अकाउंट बनाना होगा. यहां यूपीआई पिन डालकर आप पेमेंट प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.


क्या है यूपीआई पेमेंट
यूनिफाईड पेमेंट इंटरफेज एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसमें आप बेहद आसान तरीके किसी देश में किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. ये यूजर के मोबाइल नंबर की मदद से खाते की जानकारी जुटाता है. इसमें यूजर यूनिक आईडी बना कर पैसे ट्रांसफर कर सकता है. ये एक पेमेंट सिस्टम है जिसका लाइलेंस NPCI (National Payment Corporation) बैंकों को देता है. जिससे बैंक अपने एप में पैसे ट्रांसफर के लिए NEFT, IMPS के साथ ही UPI का भी ऑप्शन देते हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि यहां अकाउंट नंबर के बिना ही पैसे ट्रांसफर या पेमेंट की जा सकती है.