Follow us:

अब जल्द ही बिना नेटवर्क भी कर सकेंगे कॉल, बस Wi-Fi की होगी जरुरत

नई दिल्ली। कॉल ड्रॉप और खराब कनेक्शन से शायद ही कोई मोबाइल यूजर ना पीड़ित हो. जब भी हम फोन पर बात करते हैं तो हमारी कॉल बीच में ही खुद-ब-खुद कट जाती है. कई बार ये भी होता है कि खराब नेटवर्क के कारण हमारी कॉल जुड़ ही नहीं पाती है. अगर आप इन समस्यों से परेशान हैं तो आपके लिए खुशी की खबर है. जल्द ही आप घर, ऑफिस या किसी भी ऐसी जगह इंटरनेट वाले एरिया से बिना टेलीकॉम नेटवर्क के कॉल कर सकेंगे. इस तकनीक को इंटरनेट टेलीफोनी कहते हैं. इसके लिए यूजर को ब्रॉडबैंड नेटवर्क के साथ वाई-फाई से जुड़े रहना होगा.

TRAI ने की थी सिफारिश
इंटरनेट टेलीफोनी की सिफारिश टेलीकॉम रेग्यूलेटरी ने की थी. इसे उन यूजर्स के लिया जाया जाएगा को बुरे नेटवर्क से परेशान हैं और कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझ रहे हैं. इस टेलीफोनी सर्विस के इस्तेमाल के लिए आपको अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर की ओर से जारी की गई एक एप डाउनलोड करनी होगी. ये सर्विस ऐसे यूजर्स के लिए बेहतर विकल्प साबित होगी जहां नेटवर्क खराब लेकिन वाई-फाई सिग्नल मजबूत होगा.

नहीं होगी नए नंबर की जरुरत
इंटरनेट टेलीफोनी का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल फोन यूजर को एक एप डाउनलोड करनी होगी. ये एप यूजर्स को उनकी टेलीकॉम कंपनियां मुहैया कराएंगी. इसे ऐसे समझिए कि अगर आपके पास जियो का नंबर है तो आपको जियो का टेलीफोनी मिलेगा. ऐसे में जो आप उसी नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो सिम कार्ड से लिंक हो. यानी जो नंबर आपके पास है वही टेलीफोनी सर्विस के लिए भी इस्तेमाल होगा. अगर यूजर चाहे तो किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी की भी टेलीफोनी एप डाउनलोड कर सकता है. ऐसी सूरत में आपको साधारण मोबाइल नंबर की तरह ही 10 डिजिट का नंबर दिया जाएगा. जिसका टेलीफोनी कॉल में आप इस्तेमाल कर सकेंगे. याद रहे कि ये एप ब्रॉडबैंड इंटरनेट वाई-फाई के जरिए कॉल की सुविधा देगी.