Follow us:

31 दिसंबर 2019 से इन स्मार्टफोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp

नई दिल्ली। WhatsApp वर्ष 2019 के आखिरी तक विंडोज फोन से सपोर्ट को पूरी तरह से खत्म कर देगा। एक ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि विंडोज के पुराने वर्जन्स में से वर्ष 2016 में WhatsApp सपोर्ट को हटा दिया गया था। अब 31 दिंसबर 2019 तक सभी विंडोज सपोर्ट स्मार्टफोन्स में से WhatsApp सपोर्ट को ड्रॉप कर दिया जाएगा। इसमें विंडोज 10 मोबाइल भी शामिल हैं। विंडोज फोन के अलावा WhatsApp ने एंड्रॉइड और iOS की एक्सपायरी डेट की भी जानकारी दी है।

एंड्रॉइड और iOS के इन वर्जन्स पर भी बंद होगा सपोर्ट:

ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि 1 फरवरी 2020 तक एंड्रॉइड 2.3.7 वर्जन और उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टफोन्स से भी WhatsApp सपोर्ट ले लिया जाएगा। वहीं, iOS 7 और उससे पुराने वर्जन्स पर काम करने वाले आईफोन्स से भी WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप कर दिया जाएगा। WhatsApp ने कहा है, “हमने इन प्लेटफॉर्म्स क लिए कुछ भी एक्टिवली डेवलप नहीं किया है। ऐसे में इन पर कुछ फंक्शनस काम करना कभी भी बंद कर सकते हैं।” सपोर्ट बंद होने के चलते विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले स्मार्टपोन्स को नए फीचर, बग फिक्स और अपडेट नहीं मिलेंगे।

विंडोज 10 पीसी पर बंद नहीं होगा WhatsApp सपोर्ट:

हालांकि, आपको बता दें कि विंडोज 10 पीसी पर WhatsApp सपोर्ट ड्रॉप नहीं किया जाएगा। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि WhatsApp विंडोज 10 का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए WhatsApp UWP ऐप भी डेवेलप किया जा रहा है। इसे रोलआउट कब तक किया जाएगा इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। इससे पहले WhatsApp ने ब्लैकबेरी, नोकिया एस40, नोकिया सिंबियन एस60 के लिए भी सपोर्ट देना बंद कर दिया था।