Follow us:

गांधी परिवार को दी गई SPG सुरक्षा छीनेगी सरकार, अब मिलेगी ऐसी सिक्युरिटी

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा गांधी परिवार को दी गई सुरक्षा में बदलाव किए जाने की जानकारी सामने आ रही है। अब तक गांधी परिवार के सदस्यों जिनमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हैं, उन्हें सरकार की तरफ से SPG सुरक्षा दी जा रही थी। लेकिन सरकार ने अब उनकी सुरक्षा कैटेगरी में बदलाव करने का निर्णय लिया है। ANI के सूत्रों के मुताबिक गांधी परिवार से SPG सुरक्षा वापस लेकर उन्हें अब Z प्लस सुरक्षा प्रदान की जाएगी। पुराने इतिहास पर नजर दौड़ाए तो प्रधानमंत्री रहने के दौरान इंदिरा गांधी और राजीव गांधी को आतंकी हमले की वजह से जान गंवाना पड़ी थी। ऐसे में गांधी परिवार की सुरक्षा में कमी करना केंद्र सरकार का बड़ा फैसला माना जा रहा है।

ऐसी होती है SPG सुरक्षा

भारत में SPG सुरक्षा का घेरा सबसे मजबूत माना जाता है। SPG के जवानों को विश्व स्तर की ट्रेनिंग से होकर गुजरना पड़ता है। SPG के जवान हाई ग्रेड बुलेटप्रूफ जैकेट्स पहने होते हैं जो लेवल 3 केवलर की होती हैं। यह एके 47 की 10 मीटर दूर से चलाई गई गोली भी झेल सकती है। SPG जवानों के पास आधुनिक असॉल्ट राइफल और ग्लॉक 17 पिस्टल होती है।

किसी भी तरह के हमले के दौरान यह सेकेंड कार्डन की जिम्मेदारी होती है कि वह सुरक्षा प्रदान व्यक्ति के चारों ओर घेरा बनाकर खड़े जवानों को सुरक्षा कवर दे ताकि संबंधित व्यक्ति को बाहर निकाला जा सके। दिलचस्प बात यह है कि SPG हमलावर फोर्स नहीं बल्कि रक्षात्मक फोर्स होती है।

बता दें कि दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद SPG अस्तित्व में आई थी। SPG का पद तीन साल के निश्चित कार्यकाल के लिए बनाया गया है। SPG फोर्स कैबिनेट सचिवालय के अंतर्गत काम करती है।

Related News