Follow us:

World Cup 2019: विश्व कप के सेमीफाइनल में पहली बार होगा न्यूजीलैंड से भारत का सामना

विश्व कप 2019 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. भारतीय टीम मौजूदा विश्व कप के लीग स्टेज में अपने 9 मैचों में से 7 में जीत दर्ज कर 15 अंकों के साथ पहले स्थान पर कायम है. टूर्नामेंट में भारतीय टीम को सिर्फ मेजबान इंग्लैंड के हाथों हार मिली है जबकि उसका एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. इस विश्व कप में दूसरा मौका है दोनों टीमें एक-दूसरे के साथ भिड़ेगी.

इससे पहले लीग स्टेज में दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था. ऐसे में दोनों ही टीमों की नजर सेमीफाइनल मुकाबले में जीत दर्ज कर फाइनल में अपनी जगह पक्की करने पर होगी.

इसके साथ ही विश्व कप के इतिहास में यह पहला मौका है जब दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ सेमीफाइनल जैसे बड़े मुकाबले में मैदान पर उतरेगी.

कैसा है विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड

विश्वकप में ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है. विश्व कप में दोनों ही टीमों के बीच सात बार मैच खेले जा चुके हैं. इन सात मैचों में चार बार न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराया है. भारतीय टीम को विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ तीन मैचों में जीत मिली है.

विश्व कप में सबसे पहली बार दोनों टीमें 14 जून 1975 को मैनचेस्टर में भिड़ी थी. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हराया था.

इसके बाद 1979 में खेले गए विश्व कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराया. 1987 विश्व कप में बाजी भारतीय टीम ने मारी और न्यूजीलैंड को 16 रन से पटखनी दी. इसके बाद इसी विश्व कप में फिर से नागपुर ने भारत ने न्यूजीलैंड को 9 विकेट से हराया था.

1992 विश्व कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हरा दिया. 1999 विश्व कप में नॉटिंघम में न्यूजीलैंड ने भारत को फिर से 5 विकेट से हरा दिया. 2003 विश्व कप में भारत ने बाजी मारी और कीवी टीम को सेंचुरियन में 7 विकेट से हराया.

ऐसे में 'कोहली एंड कंपनी' जब मैनचेस्टर पर उतरेगी तो लक्ष्य सिर्फ जीतकर फाइनल में प्रवेश करना होगा. क्रिकेट में हर दिन नया दिन होता है और टीम इंडिया भी विश्वकप के इन आकड़ों को भूलाकर मैदान में उतरेगी.

वनडे क्रिकेट में भारत-न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड की टीम 106 मैचों में एक-दूसरे से भिड़ चुकी है. इन 106 मुकाबलों में भारतीय टीम को 55 मैचों में मिली है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने 45 मैच जीते हैं.

दोनों टीमों के बीच एक मैच टाई हुआ है जबकि पांच वनडे मैचों का कोई नतीजा नहीं निकल पाया।