Follow us:

दिल के लिए घातक हो सकते हैं एनर्जी ड्रिंक, पीते ही बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर

वॉशिंगटन। एनर्जी ड्रिंक पीने से आपका शरीर भले उत्साह से भर जाता हो, लेकिन इनका ज्यादा सेवन दिल पर भारी पड़ सकता है। एक अध्ययन के मुताबिक, थोड़े से समय में बहुत ज्यादा एनर्जी ड्रिंक पीने से ब्लडप्रेशर बढ़ सकता है और दिल की धड़कन पर बुरा असर पड़ सकता है।

अध्ययन के नतीजों को जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित किया गया है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ द पैसिफिक के शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन को अंजाम दिया है। अध्ययन के लिए 18 से 40 साल की उम्र के 34 स्वस्थ लोगों को शामिल किया गया था।

वैज्ञानिकों ने बताया कि थोड़े समय अंतराल में ज्यादा एनर्जी ड्रिंक लेने वालों के दिल की धड़कनों के बीच का अंतराल अन्य लोगों की तुलना में थोड़ा सा बढ़ जाता है। अगर अंतराल में ज्यादा फर्क हो जाए तो धड़कन अनियमित होने का खतरा रहता है।

मजाक बनाने से बच्चों में बढ़ता है मोटापा

हालिया अध्ययन के मुताबिक, अगर मोटापे के शिकार किसी बच्चे का मजाक बनाया जाए, तो उसका वजन और ज्यादा बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे बच्चों का वजन 33 फीसद तक ज्यादा हो जाता है। अध्ययन को पीडियाट्रिक ओबेसिटी पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

अमेरिका की यूनिफॉर्म्ड सर्विसेज यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर नताशा ए. स्वे ने कहा कि यह उस धारणा के विपरीत है, जिसमें लोगों को लगता है चिढ़ाने से बच्चे अपनी आदत बदल देते हैं। अध्ययन में 100 से ज्यादा बच्चों को शामिल किया गया, जिनकी औसत उम्र 11.8 साल थी।

उस समय ये बच्चे या इनके माता-पिता मोटापे का शिकार थे। इन पर 15 साल तक अध्ययन के बाद वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन बच्चों को वजन को लेकर मजाक का सामना करना पड़ा, उनका वजन हर साल अन्य बच्चों की तुलना में ज्यादा बढ़ा।