Follow us:

डार्क सर्कल का जड़ से सफाया करता है त्रिफला का ऐसा उपयोग

नई दिल्ली। त्रिफला को पाचन क्रिया के लिए शानदार माना जाता है। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि आंखों के लिए भी त्रिफला बहुत फायदेमंद होता है। त्रिफला जल के इस्‍तेमाल से डार्क सर्कल और आंखों की कई समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है।


आंखें बहुत कीमती होती हैं। यह आपको दुनिया से रूबरू कराती हैं। लेकिन आंखें आपके शरीर का सबसे संवेदनशील अंग होती हैं। लेकिन, क्‍या आप अपनी आंखों को जरूरी आराम देते हैं। घंटों आपकी नजरें कंप्‍यूटर और मोबाइल पर गढ़ी रहती हैं। इससे आपकी आंखें थक जाती हैं। आंखों का मेकअप भी उन पर बुरा असर डालता है, इससे आपको सूजी व रूखी आंखें और डार्क सर्कल जैसी परेशानियां हो सकती हैा। साथ ही आपकी दृष्‍टि‍ पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में त्रिफला चूर्ण आपके काफी काम आ सकता है। यह आयुर्वेदिक उपचार आपकी आंखों की इन सब समस्‍याओं से बचाने में मददगार हो सकता है।


आंखों की सूजन और डार्क सर्कल


आंखों की देखभाल

आंखों को अच्‍छे से धोने से, उनकी सेहत पर अच्‍छा असर पड़ता है। ऐसा करने से आंखें ताजा महसूस करती हैं और उनकी थकान और रूखापन भी दूर होती है। इसके साथ ही आंखों के आसपास की छोटी मसल्‍स की मसाज करने से भी आंखों को आराम मिलता है। खासतौर पर जब आप घंटों कंप्‍यूटर पर काम करते हैं।


त्रिफला का कमाल

आयुर्वेद के अनुसार, त्रिफला में कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुणों के कारण यह पाचन क्रिया के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही इसका सेवन आंखों के लिए लाभकारी माना जाता है। अगर आप आंखें धोने के लिए त्रिफला का इस्‍तेमाल करते हैं, तो इससे भी आपकी आंखों को बहुत फायदा होगा। त्रिफला तीन हर्बल उत्‍पादों आंवला, हरतकी और बिहितकी से मिलकर बनता है। यह नेचुरल ब्‍लड प्‍यूरीफायर और आई टॉनिक है। यह आंखों के आसपास की मांसपेशियों को अच्‍छी तरह काम करने में मदद करता है।