Follow us:

SBI लाने जा रहा यह बड़ा बदलाव, अब पासवर्ड की मदद से निकाल पाएंगे ATM से पैसे

नई दिल्ली। SBI अपने ग्राहकों की सुविधा को लेकर नए-नए कदम उठाता रहता है और इसी कड़ी में देश सबसे बड़े बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने को लेकर बड़ा कदम उठाने की तैयारी कर ली है। बैंक आने वाले दिनों में अपने ग्राहकों को SBI ATM से पैसे निकालने के लिए OTP आधारित सुविधा देने जा रहा है। इसके बाद ग्राहक किसी भी एटीएम से ओटीपी की मदद से ही पैसे निकाल सकेंगे। इसका मकसद बैंक के एटीएम से अनाधिकृत ट्रांजेक्शन को रोकना है।

बैंक ने खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर इसकी जानकारी साझा की है और इसमें बताया है कि किस दिन से यह नई सर्विस शुरू होने वाली है। अपने इस ट्वीट में बैंक ने कहा है कि वो 1 जनवरी से एक नई सर्विस शुरू करने जा रहा है जिसके बाद यूजर वन टाइम पासवर्ड (OTP) की मदद से ही बैंक के ATM से पैसे निकाल सकेगा। हालांकि, फिलहाल यह सुविधा रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक के लिए होगी और दिन में हर बार की तरह ही बिना ओटीपी के पैसे निकाल सकेंगे।

बैंक ने आगे लिखा है कि सिस्टम को और सुरक्षित बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है और इसमें जो यूजर एटीएम पर पैसे निकालने जा रहा है उसे रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच पैसे निकालने के लिए OTP की जरूरत होगी जो कि उसके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। यह पूरा सिस्टम 1 जनवरी से देश के सभी SBI ATM पर लागू हो जाएगा। साथ ही यह सुविधा 10,000 से ऊपर के ट्रांजेक्शन पर लागू होगी।

इस तरह करेगी काम

- SBI की यह नई सर्विस रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे तक काम करेगी। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए। आपके इसी नंबर पर वो OTP आएगा।

- इस पूरी सुविधा के लिए वर्तमान में एटीएम से पैसे निकालने की प्रक्रिया में किसी तरह के बड़े बदलाव की जरूरत नहीं होगी।

- यह सुविधा सिर्फ स्टेट बैंक के एटीएम पर ही लागू होगी, किसी अन्य बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर नहीं।

- इस प्रक्रिया में जैसे ही कार्ड धारक निकाले जाने वाला अमाउंड डालता है तो स्क्रीन पर उसे OTP विंडो नजर आने लगेगी।

- यूजर को पैसे निकालने के लिए ओटीपी उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा और इसे डालने के बाद ही पैसे मिल जाएंगे।

Related News