Follow us:

आईपीएल 2022 से टूर्नामेंट में खेलेगी 10 टीमें, बीसीसीआई ने दी मंजूरी

बीसीसीआई की अहमदाबाद में हुई सालाना मीटिंग में आईपीएल 2022 से टूर्नामेंट में 10 टीमों के खेलने की मंजूरी मिल गई है। अभी तक लीग में 8 ही टीमें हिस्सा लेती थी।

नई दिल्ली। अहमदाबाद में हुई बीसीसीआई की 89वीं सालाना बैठक आईपीएल 2022 से 10 टीमों के खेलने की मंजूरी मिल गई है। अभी तक इस लीग में 8 ही टीमें हिस्सा लिया करती थी। आईपीएल में इससे पहले भी 10 टीमें एक सीजन में हिस्सा ले चुकी है। साल 2011 में पूणे वॉरियर्स इंडिया और कोच्ची टसकर केरला को भी टूर्नामेंट खेलने की इजाजत मिली थी। इसके बाद 2012 और 2013 में 9-9 टीमों ने हिस्सा लिया था।

साल 2021 से ही 10 टीमें इसलिए नहीं रखी गई क्योंकि अब की बात बड़ी नीलामी के लिए समय नहीं था। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस मीटिंग से पहले बताया था ‘‘इस समय आईपीएल में दस टीमें रखना 2021 के लिये संभव नहीं है। इसके लिये निविदा की प्रक्रिया और नीलामी लंबा समय लेगी और इतने कम समय में यह मुमकिन नहीं।’’

उन्होंने कहा,‘‘यह सही होगा कि मंजूरी ले ली जाये और 2022 में 94 मैचों का टूर्नामेंट हो।’’

पीटीआई के अनुसार बीसीसीआई सूत्र ने कहा "अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से कुछ स्पष्टीकरण के बाद बीसीसीआई क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में शामिल करने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की कवायद का समर्थन करेगा।"

सूत्र ने साथ ही कहा "सभी प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों (महिला और पुरूष दोनों) को कोरोना महामारी के कारण घरेलू सत्र सीमित रहने की उचित भरपाई की जायेगी"

ऐसी अटकलें लगाई जा रही है गुजरात और लखनऊ की दो टीमों को आईपीएल 2022 से शामिल किया जा सकता है। अब देखने वाली बात होगी कि बीसीसीआई किस तरह से इस प्रक्रिया को शुरू करती है। बात आईपीएल 2020 की करें तो इस साल का टूर्नामेंट कोरोनावायरस के कहर की वजह से यूएई में खेला गया था। मुंबई 5वीं बार चैंपियन बना था।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने उस समय यह साफ कर दिया था कि वह 2021 का आईपीएल भारत में आयोजित करने का पूरा प्रयास करेंगे, अगर वह ऐसा नहीं कर पाते तो आखिरी ऑप्सन यूएई का ही रहेगा।

 

Related News