Follow us:

इंदौर-दाहौद रेल परियोजना : पूरा होगा पीथमपुर का अधूरा टनल, 132 करो़ड़ रुपये का टेंडर जारी

धार। रेलवे ने इंदौर-दाहोद रेल परियोजना के तहत पीथमपुर में अधूरे टनल के काम को पूरा करने के लिए 132 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया है। इसकी कार्य पूर्णता अवधि 15 माह रहेगी। रेल योजना को पटरी पर लाने के लिए मार्च- अप्रैल में तेजी से निविदा प्रकिया पूरी की जा रही है। एक माह के भीतर ही यह चौथा टेंडर जारी हुआ है।

रेल लाओ महा समिति के पूर्व संयोजक डा. दीपक नाहर ने बताया कि इस टेंडर में ठेकेदारों को तीन किलोमीटर लंबी टनल की शेष खोदाई, अर्थ वर्क, पटरी बिछाना और टनल में जलभराव की रोकथाम संबंधी कार्य करना है। कोरोना काल के पहले ही 90 करोड़ रुपये की लागत से टनल का आधा कार्य हो गया था। इसी परियोजना के लिए कुछ दिन पूर्व जारी दूसरे टेंडर की कीमत साढ़े सात करोड़ रुपये है। इसमें सरदारपुर के पास दुर्लभ प्रवासी पक्षी खरमोर अभयारण्य की भूमि को बायपास करने के लिए नवीन आवंटित जमीन की जियोलॉजिकल मैपिंग की जाएगी। साथ ही पानपुरा से झाबुआ के बीच 24 गांवों की 90 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण कर इसकी मुआवजा राशि निर्धारित की जाएगी। इस टेंडर की कार्यपूर्णता अवधि मात्र चार माह है। इसके बाद सरदारपुर से झाबुआ तक 105 किलोमीटर का अर्थ वर्क और पटरी बिछाने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए चार माह बाद कई टेंडर अलग से जारी किए जाएंगे।

1500 मीटर तक खोदी गई थी सुरंग

डा. नाहर ने बताया कि लगभग 1500 मीटर तक सुरंग खोदी गई थी। कई जगह पर सीमेंट कंक्रीट तो कई जगह पर लोहे की रिंग लगा दी गई थी। बारिश में पूरी सुरंग में पानी भर गया था, जो अब सूख गया है। ऐसे में कार्य करना आसान होगा।

वित्तीय वर्ष में मंजूर हुए 260 करोड़ रुपये

पहला टेंडर

-143 करोड़ रुपये

-कार्यः इंदौर जिले के ग्राम टीही से धार जिले के गुणावद तक 32 किमी में पटरी बिछाना

- एक पुल व अंडरपास का निर्माण

- कार्य पूर्ण करने की अवधि 15 माह

दूसरा टेंडर

112 करोड़ रुपये

कार्यः गुणावद से धार शहर में 14 किमी पटरी बिछाना

- पुल -पुलिया व ओवर ब्रिज का निर्माण

- कार्य पूर्ण करने की अवधि 12 माह

तीसरा टेंडर

7.5 करोड़ रुपये

कार्य- जिले के खरमौर अभयारण्य की फाइनल लोकेशन रिपोर्ट तैयार करना

-सरदारपुर के आगे का भूमि अधिग्रहण प्लान बनाना

-कार्य पूर्ण करने की अवधि चार माह

चौथा टेंडर

132 करोड़ रुपये

कार्य- टनल का अधूरा कार्य पूरा करना

- टनल की लंबाई 2.9 किलोमीटर

-कार्य पूर्ण करने की अवधि 15 माह

 

Related News