Follow us:

Whatsapp विवाद से Telegram की लगी लॉटरी, मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन के पार

नई दिल्ली। बिल्लियों के झगड़े में बंदर को फायदा होने कहावत तो आपने सुनी होगी। कुछ यही हाल आजकल मैसेजिंग एप की दुनिया में चल रहा है। इस समय दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) इस समय प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों का सामना कर रहा है। व्हाट्सएप के इस विवाद का सीधा फायदा दूसरी मैसेजिंग एप ​टेलिग्राम (Telegram) को होता साफ दिखाई दे रहा है। ताजा आंकड़ों के अनुसार टेलिग्राम के मंथली एक्टिव यूजर्स की संख्या 500 मिलियन के पार पहुंच गई है।

टेलिग्राम ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि जनवरी के पहले सप्ताह में कंपनी के एक्टिव यूजर्स (Active Users) की संख्या 500 मिलियन के पार पहुंच गई है। कंपनी का दावा है कि पिछले 72 घंटे में ही 25 मिलियन यूजर्स उसके साथ जुड़े हैं। ये नए यूजर्स दुनिया के सभी हिस्सों से हैं। नए यूजर्स में 38 प्रतिशत एशिया से हैं, 27 प्रतिशत यूरोप से और 21 प्रतिशत लैटिन अमेरिका से हैं।

दूसरी ओर व्हाट्सएप की बात की जाए तो उसके दुनिया भर में 4 बिलियन यूजर्स हैं। लेकिन पिछले सप्ताह कंपनी द्वारा भेजे गए प्राइवेसी पॉलिसी से जुड़े नोटिफिकेशन के बाद से कंपनी विवाद में फंस गई है।

हर दिन जुड़ रहे हैं 1.5 मिलियन यूजर
कंपनी के संस्थापक और सीईओ पवेल दुरोव ने बताया कि पिछले साल की तुलना में यूजर्स की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है। हर दिन 1.5 मिलियन यूजर कंपनी के साथ जुड़ रहे हैं। दुरोव ने कहा कि लोग फ्री की एप के चक्कर में अपनी प्राइवेसी से समझौता नहीं करना चाहते हैं। इसी के साथ ही वे अब टेक मोनोपॉली का शिकार भी नहीं बनाना चाहत हैं। उन्होंने साफ किया दूसरी एप्स के उलट हमारा कोई विज्ञापन हित नहीं है, हम किसी भी सरकार या डेटा कंपनी के साथ काम नहीं करते हैं।