Follow us:

अमरनाथ यात्रा : बम-बम भोले, हर-हर महादेव के साथ पहला जत्‍था रवाना, बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों पर कडी सुरक्षा

जम्मू/श्रीनगर। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अन्य सदस्यों के साथ राजभवन में बाबा बर्फानी की पूजा-अर्चना की। इसके साथ ही दोमेल-बालटाल से 6215 और पहलगाम के नुनवान बेस कैम्प से 2750 शिवभक्त पवित्र गुफा की ओर रवाना हुए। उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने बाबा बर्फानी से देश और प्रदेश के लोगों की सुख, शांति और समृद्धि की प्रार्थना की।

उन्होंने कहा कि भगवान अमरनाथ के आशीर्वाद से देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षित और यादगार तीर्थयात्रा होगी। दो साल बाद शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में इस बार भारी संख्या में यात्रियों के आने की उम्मीद है जिसके चलते केंद्र शासित प्रदेश सरकार और श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने इस साल यात्रा के लिए व्यापक व्यवस्था की है।

सिन्हा ने कहा कि भोले के भक्तों के लिए श्राइन बोर्ड ने सुबह और शाम की आरती के लाइव प्रसारण की व्यवस्था भी की है। इसका लाभ अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट से लिया जा सकता है। इस दौरान श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के बोर्ड सदस्यों के अलावा डॉ. अरुण कुमार मेहता मुख्य सचिव, नितीशवर कुमार चीफ एग्जीक्यूटिव आफिसर श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड और लैफ्टिनैंट जनरल अमरदीप सिंह औजला जीओसी 15 कोर ने भी पूजा में भाग लिया। पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों से पवित्र गुफा में विराजमान बाबा बफार्नी के दर्शनों के लिए निकले तीर्थयात्रियों में गजब का उत्साह था।

बम-बम भोले, हर-हर महादेव, जय बाबा बर्फानी के जयघोष से पूरी वादी गूंज उठी। अनंतनाग के जिला उपायुक्त पीयूष सिंगला ने तीर्थयात्रियों को नुनवान आधार शिविर से झंडी दिखाकर रवाना किया जबकि आयुक्त सचिव राजस्व विजय कुमार बिधूड़ी ने तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को दोमेल-बालटाल बेस कैम्प से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बालटाल और पहलगाम दोनों मार्गों पर सुरक्षा कड़ी की गई है। ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

Related News