Follow us:

कोरोना वायरस : दुनिया भर में 75 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, साढ़े तेरह लाख से ज्यादा संक्रमित

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर में 75,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है जबकि साढ़े तेरह लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। दुनिया भर में ज्यादातर मौत यूरोप में हुई है। जानकारी के मुताबिक दुनियाभर में कोरोना वायरस से 75,906 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इससे संक्रमित लोगों की संख्या 13,59,010 है। वहीं इस वायरस से संक्रमित होने के बाद रिकवर करने वाले मरीजों की संख्या 2,93,454 हो गई है।

ईरान में 133 और लोगों की मौत, मृतकों की संख्या 3872 हुई

ईरान में कोरोना वायरस के संक्रमण से मंगलवार को और 133 लोगों की जान चली गई। इसके बाद देश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर 3,872 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता केनौश जहांपुर ने बताया कि पिछले 24 घंटे में पूरे देश में कोविड-19 संक्रमण के 2,089 नए मामले रिपोर्ट हुए। उन्होंने टीवी पर प्रसारित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 62,589 हो गई है। ईरान में 19 फरवरी को कोरोना वायरस से संक्रमण का पहला मामला आया था। जहांपुर ने बताया कि 3987 मरीजों की हालत नाजुक है जबकि 27,039 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

जापान में आपातकाल की घोषणा
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होने के बाद मंगलवार को तोक्यो और देश के छह अन्य हिस्सों में एक महीने के आपातकाल की घोषणा की। आबे ने मंगलवार को कहा, ‘‘ऐसे हालात बन रहे हैं जो लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं। मैं आपातकाल की घोषणा करता हूं।’’ यह कदम दुनिया के विभिन्न देशों में लागू लॉकडाउन से कुछ कम सख्त है लेकिन स्थानीय गवर्नरों को लोगों से घरों में रहने और उद्योगों को बंद करने के लिए कहने का अधिकार देता है।

 

Related News