Follow us:

भोपाल में दो महिने बाद आज से खुलेंगे पूरे बाजार, रैली, प्रदर्शन पर जारी रहेगी रोक

भोपाल। दो महीन बाद भोपाल के बाजार पूरी तरह से खुलने जा रहे हैं। हालांकि सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, जिम और स्पा अभी नहीं खुलेंगे। रैली, प्रदर्शन और सामाजिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध रहेगा। दुकानें खोलने के साथ ही सरकार ने यह शर्त भी रखी है कि सिर्फ वही दुकानें खुल सकेंगी, जिनमें सभी कर्मचारियों को कोरोना का टीका लग चुका है। टीका लगाने के लिए बुधवार को बाजार खोले गए थे, लेकिन ग्राहकी की अनुमति नहीं थी।

पूरा बाजार खुलने के बाद कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर चिकित्सा शिक्षा व भोपाल के प्रभारी मंत्री विश्वास सारंग ने कलेक्टर अविनाश लवानिया के साथ टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। बाजार वाले क्षेत्रों में दुकानों पर स्टीकर चिपकवाए। उन्होंने कहा कि 'टीका लगवाओ, दुकान खुलवाओ" नारे के साथ दुकान संचालक समेत सभी कर्मचारियों का टीकाकरण जरूरी है। लंबे समय बाद सैलून भी खुलने जा रहे हैं। इसमें शर्त यह रहेगी कि शारीरिक दूरी रखने के लिए बीच की कुर्सी खाली रखी जाएगी। सैलून में लोगों को इंतजार में बैठाया नहीं जाएगा।

शनिवार रात आठ बजे से रहेगा जनता कर्फ्यू
बाजार बंद होने का समय अभी शाम छह बजे तक था। गुरुवार से रात आठ बजे तक बाजार खुले रहेंगे। शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक जनता कर्फ्यू रहेगा।
- ग्राहक और दुकानदार रखें सावधानी
मंत्री सारंग ने कहा कि कोरोना पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है। बाजारों को कोविड की गाइडलाइन के साथ ही खोलना होगा। बाजार खुलने एवं बंद होने का समय कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार ही होगा। बाजार खुलने के साथ ही व्यापारियों को दुकानों के बाहर गोले बनाने होंगे। गैर संगठनों के कुछ कार्यकर्ता बाजारों में रहकर गाइडलाइन का पालन कराएंगे। दुकानदार और आम लोगों को इनका सहयोग करना होगा। तभी कोरोना पर भोपाल की जीत होगी। सभी को ध्यान रखना होगा कि भोपाल में दोबारा लॉकडाउन की स्थिति न बने।

दुकानदारों ने की साफ-सफाई
इधर, गुरुवार से बाजार खुलने की अनुमति के बाद बुधवार को शहर के न्यूमार्केट, चौक बाजार, इतवारा, जुमेराती, दस नंबर मार्केट और बैरागढ़ समेत सभी बाजारों में दुकानदारों ने अपनी दुकानें खोलकर साफ-सफाई की। कोरोना गाइडलाइन के तहत दुकानों के सामने दो गज की दूरी के लिए रस्सियां बांधी और गोले बनाए।

अनलॉक में ये प्रविधान होंगे :-
- रैली, प्रदर्शन और सामजिक कार्यक्रमों पर रहेगी रोक।
- सिनेमा, जिम, स्पा और स्विमिंग पूल अभी नहीं खुलेंगे।
- बाजार में सभी दुकानें रात आठ बजे तक खुली रहेंगी।
- शनिवार रात आठ से सोमवार सुबह छह बजे तक रहेगा कोरोना कर्फ्यू।
- सैलून की दुकान पर लोगों को इंतजार नहीं करवाया जाएगा।
- बाजार में गाइडलाइन का पालन करवाने के लिए विशेष टीम होगी।

Related News