Follow us:

मध्यप्रदेश उपचुनाव: जोबट के अनुविभागिय अधिकारी श्यामवीर नरवारिया को हटाया गया, नामांकन पत्रों की आज होगी जांच

भोपाल। खंडवा संसदीय क्षेत्र सहित पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए जमा हुए नामांकन पत्रों की जांच सोमवार को होगी। इनमें जिन नामांकन पत्रों में दस्तावेज कम मिलेंगे, उन्हें निरस्त कर दिया जाएगा। चारों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 61 अभ्यर्थियों ने 75 नामांकन पत्र जमा किए हैं। वहीं, बुधवार दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय में एक-एक नामांकन पत्र की जांच की जाएगी। इसमें जो नामांकन पत्र पूरी तरह भरा नहीं होगा, उसे निरस्त कर दिया जाएगा। कई अभ्यर्थियों ने दो से अधिक नामांकन पत्र जमा किए हैं, इनमें सिर्फ एक को छोड़कर बाकी निरस्त हो जाएंगे।

नामांकन वापसी बुधवार को दोपहर तीन बजे तक होगी। इसके बाद प्रत्याशियों के नाम और प्रतीक चि- तय हो जाएंगे। निर्दलीय अभ्यर्थियों को मुक्त चिन्हों में से उनकी पसंद और प्राथमिकता के आधार पर चिन्हों का आवंटन होगा। मतदान 30 अक्टूबर को सुबह सात से शाम छह बजे होगा और मतगणना दो नवंबर को सुबह आठ बजे से प्रारंभ होगी।

हटाए गए जोबट के अनुविभागीय अधिकारी श्यामवीर नरवरिया

चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत पर जोबट विधानसभा क्षेत्र में पदस्थ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्यामवीर सिंह को हटा दिया है। उनके स्थान पर उज्जैन से जगदीश मेहरा को स्थानांतरित करके पदस्थ किया गया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने मेहरा की पदस्थापना के आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री जेपी धनोपिया ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर जोबट के अनुविभागीय अधिकारी श्यामवीर नरवरिया को हटाने की मांग की थी। उन्होंने कहा था कि नरवरिया केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के दामाद हैं। उनके रहने से निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है, इसलिए उन्हें स्थानांतरित किया जाए। आयोग ने नरवरिया के स्थान पर अन्य अधिकारी को पदस्थ करने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के माध्यम से तीन नामों का पैनल मांगा था। पैनल से ही जगदीश मेहरा को पदस्थ करने के निर्देश दिए गए।

कमल नाथ खंडवा से करेंगे चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत

खंडवा संसदीय क्षेत्र, पृथ्वीपुर, जोबट और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए कांग्र्रेस ने चुनाव अभियान की कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके तहत पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ मंगलवार को खंडवा से चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। वे दादा धूनी वाले आश्रम पहुंचकर प्रबुद्धजनों से भेंट करने के बाद आमसभा करेंेगे। वहीं, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सोमवार को रैगांव और मंगलवार को पृथ्वीपुर में जनसंपर्क और सभाएं करेंगे। जोबट विधानसभा क्षेत्र में पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और खंडवा संसदीय क्षेत्र में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव को सक्रिय किया गया है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने बताया कि चुनाव प्रचार अभियान की कार्ययोजना को अंतिम रूप दे दिया गया है। इसके मुताबिक 13 अक्टूबर के बाद सभी स्टार प्रचारक अलग-अलग चुनाव क्षेत्र में सक्रिय होंगे। कमल नाथ के दौरे मंगलवार से प्रारंभ हो रहे हैं। वे दिल्ली से इंदौर होते हुए खंडवा पहुंचेंगे और वहां दादा धूनी वाले आश्रम पहुंचकर दर्शन करेंगे। इसके बाद आमसभा होगी। यहां से वे भोपाल आएंगे और फिर आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय होगी। वहीं, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सोमवार से चुनाव प्रचार अभियान में जुटेंगे। वे रैगांव विधानसभा क्षेत्र में चार आमसभा को संबोधित करने के अलावा जनसंपर्क करेंगे। मंगलवार को पृथ्वीपुर के खिस्तोन में सभा करने के बाद भोपाल आएंगे।

दिग्विजय सिंह 20 अक्टूबर से करेंगे दौरे

उधर, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह 20 अक्टूबर से चुनाव प्रचार में जुटेंगे। वे चारों चुनाव क्षेत्र में कार्यकर्ताओं और वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करने के साथ आमसभा भी करेंगे।

 

Related News