Follow us:

बिहार चुनाव : भाजपा का संकल्प पत्र जारी, 19 लाख नए रोजगार का किया वादा, सीतारमण बोलीं- कोरोना का देंगे मुफ्त टीका

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल समेत अन्य नेताओं की मौजूदगी में विजन डॉक्यूमेंट जारी किया.

नई दिल्‍ली। बिहार में अगले हफ्ते पहले चरण के लिए होने वाले मतदान के लिए राजनेताओं का धुआंधार प्रचार अभियान जारी है। सभी जनता से बड़े-बड़े वादे कर रहे हैं। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के बाद कांग्रेस और लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। वहीं गुरुवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पटना में भाजपा का घोषणापत्र जारी कर दिया। इस मौके पर बिहार के प्रभारी भूपेंद्र यादव भी मौजूद रहे। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र को पांच सूत्र, एक लक्ष्य और 11 संकल्प का नाम दिया है। भाजपा ने सत्ता में आने पर 19 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करने का वादा किया है। इसके अलावा आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राज्य में प्रचार की कमान संभालेंगे। वे बाढ, सासाराम और औरंगाबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे। दूसरी ओर राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने एक बार फिर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। यहां पढ़ें इससे जुड़े अपडेट्स-

ये हैं भाजपा के 11 संकल्प
सभी को मुफ्त कोरोना वैक्सीन दी जाएगी
तीन लाख नए शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी
आईटी सेक्टर में 5 लाख से ज्यादा रोजगार
50,000 करोड़ से एक करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाया जाएगा
स्वास्थ्य विभाग में एक लाख नौकरी दी जाएगी
2024 तक दरभंगा एम्स का संचालन शुरू किया जाएगा
30 लाख लोगों को 2022 तक पक्का मकान दिया जाएगा
हिंदी भाषा में मेडिकल, इंजीनियरिंग समेत तकनीकी शिक्षा होगी
अगले दो सालों में 15 दुग्ध प्रोसेसिंग उद्योग की स्थापना की जाएगी
मछलियों के उत्पादन में बिहार को देश में नंबर बनाने का संकल्प
मक्का, फल, सब्जी, चूड़ा, मखाना, पान, मसाला, शहद, औषधीय पौधों के लिए सप्लाई चेन बनाई जाएगी

भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र
भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र जारी कर दिया है। इसे पांच सूत्र, एक लक्ष्य और 11 संकल्प- आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप 2020-25 का नाम दिया गया है। इस दौरान भाजपा है तो भरोसा है का नारा दिया गया। संकल्प पत्र जारी करते हुए भाजपा ने कहा कि हम कोरोना का मुफ्त टीका उपलब्ध कराएंगे। तीन लाख नए टीचर की भर्ती होगी। 19 लाख नए रोजगार देंगे। दरभंगा में एम्स बनाएंगे। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर दलहन की खरीद करेंगे। वहीं निर्मला सीतारमण ने कहा कि जनता का भरोसा हासिल करना इतना आसान नहीं है। 19 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे। 30 लाख सोगों को पक्का मकान दिया जाएगा। एक साल में तीन लाख नए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। आईटी हब बनाकर पांच लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी। ये भरोसे का संकल्प पत्र है। हम हर वादा पूरा करेंगे।

लालू ने नीतीश कुमार पर साधा निशाना
राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए उन्हें मौका मंत्री करार दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मुख्य-मौका मंत्री जी और उप मुख्य-धोखा मंत्री जी, जनता ने बहुत दिया आपको मौका और आप ने दिया जनता को धोखा।’

शाहनवाज के बाद राजीव प्रताप रूडी, सुशील मोदी और मंगल पांडेय हुए क्वारंटीन
भाजपा के स्टार प्रचार सैयद शाहनवाज हुसैन कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करके दी। वहीं राजीव प्रताप रूडी, सुशील मोदी और मंगल पांडेय को लेकर मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि वे भी वायरस की चपेट में आ गए हैं।

राज्य में ये नेता करेंगे चुनाव प्रचार
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल बाढ, सासाराम और औरंगाबाद में जनसभा को संबोधित करेंगे। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस कार्यकर्ताओं के साथ छपरा, मोतिहारी, समस्तीपुर में बैठक करेंगे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय और वीआईपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश सहनी रामगढ़, हिसुआ, लखीसराय, वैशाली में सभा को संबोधित करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की पांच संयुक्त चुनावी सभा- सीवान, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर में होगी। वहीं सांसद मनोज तिवारी सीवान, भागलपुर और नवादा में जनसभा करेंगे। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की रोहतास, कैमूर और बक्सर में चुनावी सभाएं होंगी।

Related News