Follow us:

बर्ड फ्लू : दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में चिकन की बिक्री पर लगी रोक, होटल में परोसने पर भी पाबंदी

दिल्ली में दो नगर निगम ने चिकन की बिक्री और परोसे जाने रोक लगा दी है. बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बर्ड फ्लू की स्थिति को देखते हुए उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने दुकानों और रेस्तराओं के चिकन' बेचने और रखने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है. नगर निगम ने सभी होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को आदेश दिया है कि पोल्ट्री उत्पाद या अंडे ना परोसें वरना उचित कार्रवाई होगी.

एडवायजरी के मुताबिक उत्तरी और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों, मीट की प्रोसेसिंग इकाइयों, किसी भी अन्य स्थान पर जीवित मुर्गा व मुर्गियां इत्यादि रखने और उनका खरीद-बिक्री करने पर बैन लगाया गया है.

इसमें कहा गया है कि आदेश जनहित में जारी किया गया है और इसका पालन किया जाना चाहिए. दिल्ली में मृत मिले कौओं और बत्तखों के नमूनों में सोमवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. इसके बाद दिल्ली सरकार ने शहर के बाहर से लाए गए प्रसंस्कृत और पैक चिकन की बिक्री पर रोक लगा दी थी. अधिकारियों ने गाज़ीपुर मुर्गा मंडी को भी बंद कर दिया है.

निगम ने कहा, 'उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाली मांस और पोल्ट्री की दुकानों, मांस प्रसंस्करण इकाइयों के पोल्ट्री या प्रसंस्कृत या पैक 'चिकन' को बेचने या रखने पर तत्काल प्रभाव से अगले आदेशों तक रोक लगा दी गई है." बीते एक सप्ताह में पूर्वी दिल्ली के संजय झील इलाके में कई बत्तखें और शहर के अलग-अलग पार्कों में बड़ी संख्या में कौए मृत मिले हैं.

 

Related News